Site icon NewsNorth

नेपाल ने MDH और Everest के मसालों पर लगाया बैन, ब्रिटेन में भी जांच शुरू

nepal-bans-everest-and-mdh-masala-brand

Nepal Bans Everest and MDH Masala Brand: भारतीय मसालों से जुड़ी दो दिग्गज ब्रांड्स को लेकर पिछले महीने से शुरू हुआ विवाद फिलहाल थमने के बजाए और बढ़ता नजर आ रहा है। सिंगापुर और हांगकांग के बाद अब पड़ोसी देश नेपाल ने भी भारत की मसाला बनाने वाली दो सबसे बड़ी कंपनियों को बड़ा झटका दिया है। नेपाल ने भी एमडीएच (MDH) और एवरेस्ट (Everest) के मसालों पर बैन लगा दिया है।

हाल के दिनों में कुछ देशों द्वारा एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों में कथित रूप से हानिकारक कीटनाशक मिले होने के आरोपों के चलते अब नेपाल ने यह कदम उठाया है। नेपाल की ओर से एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों की खपत, बिक्री और आयात पर बैन लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नेपाल के खाद्य और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने दोनों भारतीय ब्रांडों के मसालों में कैंसर पैदा कर सकने वाले कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की कथित उपस्थिति की जांच शुरू कर दी है।

Nepal Bans Everest and MDH Masala Brand

वैसे तो एमडीएच और एवरेस्ट दशकों से भारत समेत दुनिया भर के तमाम देशों में लोगों घरों में मसालों का दूसरा नाम बनकर इस्तेमाल होते रहे हैं। लेकिन हाल के दिनों में शायद इन कंपनियों के लिए वक्त अच्छा नहीं कहा जा सकता। सिंगापुर और हांगकांग से शुरू हुआ कथित हानिकारक कीटनाशक मिले होने का दावा इनके लिए बड़ी परेशानी का सबब बनता जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल नेपाल के के खाद्य और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग की ओर से की जा रही जांच की अंतिम रिपोर्ट आने तक कंपनियों के प्रोडक्ट्स पर लगाया गया यह प्रतिबंध जारी रहेगा। इतना ही नहीं बल्कि MDH और Everest के मसालों को लेकर अन्य कुछ देशों जैसे ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी जांच शुरू हो गई है।

असल में यह मामला सीधे लोगों के स्वास्थ्य और कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से जुड़ा हुआ है, ऐसे में तमाम देशों ने इन कंपनियों के उत्पादों को लेकर सख्ती बढ़ा दी है। नेपाल द्वारा लगाए गए बैन के तहत देश में पहुंच चुका इन मसालों का कंटेनर भी बाजार में बिक्री के लिए नहीं इस्तेमाल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं बल्कि इन कंपनियों के मसालों के जितने भी पैकेट नेपाल के स्टोर्स में रखे होंगे, उन्हें भी बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया गया है, दुकानों व स्टोर्स को उसे हटाना होगा।

See Also

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने इन मसाला कंपनियों के कुछ प्रोडक्ट में कीटनाशक, एथिलीन ऑक्साइड आदि ख़तरनाक केमिकल होने की आशंका के बीच अपना काम शुरू कर दिया है, जल्द ही इसको लेकर विभाग अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है। जानकारों के अनुसार तय मानक से अधिक एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा मानव शरीर में कैंसरके खतरे को बढ़ा सकती है।

बताते चलें कि कुछ ही दिनों पहले सिंगापुर और हांगकांग ने भी इन दोनों मसाला कंपनियों के कुछ प्रोडक्ट को लेकर सवाल खड़े किए थे। हांगकांग के खाद्य नियामक सेंटर फ़ॉर फूड सेफ्टी की ओर से इनके प्रोडक्ट्स में एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी की बात कही गई, जिसके बाद हांगकांग ने MDH और Everest के चार मसाला उत्पादों को बैन किया।

Exit mobile version