Site icon NewsNorth

फ्री में Aadhaar अपडेट करने का आखिरी मौका, 14 जून के बाद लगेगी फीस

moodys-vs-india-aadhaar-is-most-trusted-digital-id

Last chance to update Aadhaar for free: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से आधार अपडेट करने के लिए विशेष कैंपेन चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य आधार में जानकारी अपडेट रखने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। ये देश के प्रत्येक नागरिकों के लिए बेहद जरूरी प्रकिया है, आधार कार्ड में ज़रूरी जानकारी अपडेट करवाने से सरकारी कामों में आधार में अपडेट जानकारी न होने से होने वाली दिक्कतों से बचा जा सकता है।

इसी क्रम को जारी रखते हुए आधार कार्ड में सभी ज़रूरी अपडेट को फ्री में बदलवाने जैसे कि ( बायोमेट्रिक डाटा, नाम, पता) आदि चीजों को अपडेट करवाने के लिए मौका दिया जा रहा हैं। यदि किसी भारतीय नागरिक का अब तक काफ़ी लंबे समय से आधार कार्ड अपडेट नही हुआ है तो वह UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर फ्री में अपने आधार की सभी जरूरी जानकारियों को अपडेट करा सकता है, इसके लिए UIDAI ने 14 जून तक का समय दिया है।

14 जून के बाद लगेगा पैसा

यदि कोई भारतीय नागरिक इस ज़रूरी अपडेट को 14 जून तक नहीं करवाता है, तो उसे इसके बाद के दिनों में पास के पैसे खर्च करने पड़ेंगे। चूंकि इस अंतिम तिथि के बाद उसे UIDAI को फीस चुकानी होगी।

किसके लिए बेहद जरूरी?

यूआईडेएआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, उन लोगों के लिए जानकारी अपडेट रखना अनिवार्य हैं, जिन लोगों ने पिछले 10 साल से अपने आधार कार्ड में कोई भी परिवर्तन नहीं किया है। वे लोग आसानी से आधार पोर्टल पर जाकर 14 जून तक निशुल्क आधार अपडेट करा सकते हैं। आधार कार्ड को ऑफलाइन भी अपडेट किया जा सकता है परन्तु उसके लिए आपकों पैसे चुकाने होंगे। यदि आप अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करना चाहते हो तो उसके लिए आप के पास सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट करने का विकल्प मौजूद है, आइए जानते है कैसे आधार कार्ड को स्वयं ही अपडेट करना….

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Last chance to update Aadhaar for free

 

 

See Also

 

 

 

Exit mobile version