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Whirlpool Layoff: कंपनी करेगी 1,000 कर्मचारियों की छंटनी, भारत में भी असर?

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Photo Credit: Whirlpool YouTube

Whirlpool To Layoff 1,000 Employees: घरेलू उपकरण निर्माता के तौर पर मशहूर Whirlpool ने भी अब छंटनी शुरू कर दी है। Maytag और Amana जैसे ब्रांड्स पर मालिकाना हक रखने वाली यह कंपनी लगभग 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है। यह छंटनी वैश्विक स्तर पर की जाएगी, जिसका सीधा सा मतलब यह है कि विभिन्न देशों में कार्यरत Whirlpool के कर्मचारी इससे प्रभावित हो सकते हैं।

दिग्गज उपकरण निर्माता कंपनी ने नौकरियों में कटौती के पीछे अमेरिकी घरेलू उपकरण बाजार में सुस्त मांग को एक बड़ी वजह बताया है। कंपनी की ओर से मुख्य वित्तीय अधिकारी, जिम पीटर्स की माने तो कंपनी ने ऑफिस कर्मचारियों के बीच छंटनी के शुरुआती चरण को पूरा कर लिया है और आगे की व्यापक कार्यवाई की तैयारी की जा रही है।

Whirlpool Layoff

दिलचस्प रूप से साल 2023 के अंत तक दुनिया भर में Whirlpool में कुल 59,000 से कर्मचारी काम कर रहे थे। लेकिन अब बाजार में गिरती मांग और वैश्विक बाजार की आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए, अन्य तमाम कंपनियों की तरह ही Whirlpool भी हज़ारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही है।

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सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने अपने इस साल के खर्चों में कटौती करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है। Whirlpool की कोशिश इस साल तक अपनी परिचालन लागत को लगभग $400 मिलियन तक कम करने की है। इसी क्रम में कंपनी अब परिचालन सुव्यवस्थित करने का लक्ष्य लिए तमाम प्रयास कर रही है।

असल में श्रम से लेकर परिवहन और रसद की बढ़ती लागत के कारण कंपनी के लिए चुनौतियाँ और भी अधिक बढ़ गई हैं। इसके साथ ही साथ वैश्विक स्तर पर मंदी जैसे हालातों के बीच अन्य कंपनियों का अनुसरण करते हुए, शायद Whirlpool ने भी नौकरी में कटौती की राह चुनी है।

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गौर करने वाली बात ये भी है कि उत्तरी अमेरिका में बड़े उपकरणों की बिक्री में पिछले वर्ष की तुलना में इस साल पहली तिमाही के आँकड़ों में 8.1% की गिरावट दर्ज की गई है। इस पहली तिमाही के लिए कंपनी का राजस्व $4.49 बिलियन का था, जो स्पष्ट रूप से विश्लेषकों के अनुमान से कम रहा।

बताया जा रहा है कि नए रेफ्रिजरेटर और वॉशर जैसी मशीनों की मांग में में भी कमी आई है और ऐसे में अमेरिका में मौजूदा घरेलू बिक्री में सुस्ती देखनें को मिल रही है। इस बीच कंपनी का ऐसा मानना है कि घरेलू रि-मॉडलिंग सेगमेंट में उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव आ रहे हैं।

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