Now Reading
IRDAI: अब 65 की उम्र के बाद भी खरीद सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, बड़ा बदलाव, जानिए नए नियम?

IRDAI: अब 65 की उम्र के बाद भी खरीद सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, बड़ा बदलाव, जानिए नए नियम?

  • हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में 65 वर्ष की उम्र सीमा खत्म.
  • हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में किए गए नए बदलाव 1 अप्रैल से देश में प्रभावी.
funding-alert-healthcare-startup-janani-life-raises-fund

IRDAI provide health insurance policy all age: भारत में बुजुर्गो को बीमारी के दौरान लंबे हेल्थ खर्चे को लेकर अब परेशान होने की जरूरत नही है, बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने अब स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में 65 वर्ष उम्र सीमा को समाप्त करने का फैसला लिया है।

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के फैसले के पीछे स्वास्थ्य आधारित बीमा योजना को व्यापक स्तर तक पहुंचाने के लिए एक बड़ा कदम बताया जा रहा है। 65 साल से अधिक उम्र के उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह फैसला बकाई राहत देने वाला होगा जो अपनी किसी गंभीर बीमारी के चलते अपना उपचार करवाने में असमर्थ रहते थे। हेल्थ बीमा पॉलिसी में उम्र सीमा का बंधन हटाना सबको समावेशी रूप से बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के अवसर प्रदान करवाने में मददगार साबित होगा।

हॉस्पिटल के महंगे बिल से राहत

बीमा नियामक के हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर किए गए नए बदलावों की वजह से देश के वरिष्ठ नागरिकों को अपने इलाज के दौरान महंगे हॉस्पिटल बिलों से छुटकारा मिलेगा। यह देश में उन नागरिकों को भी एक सुविधा प्रदान करेगा जो (IRDAI provide health insurance policy all age) अपने घर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक मुश्त पैसे के अभाव के चलते उनका सही उपचार नही करवा पाते थे।

गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को भी जारी होगी पॉलिसी

बीमा नियामक ने बीमा कंपनियों को नए निर्देशों में कैंसर, हृदय या गुर्दा फेल और एड्स जैसी गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को पॉलिसी दिए जानें की बात कही है, इसमें बीमारियों को देखकर पॉलिसी बेचने वाली कम्पनी को हिदायत के तौर में देखा जा रहा हैं।

आयुष उपचार सुविधा मिलेगी असीमित

बीमा नियामक आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार, आयुष उपचार कवरेज पर कोई सीमा नहीं है। योग, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी चिकित्सा पद्धति में उपचार को बिना किसी सीमा के बीमा राशि का कवरेज मिलेगा।

See Also
air-pollution-quality-index-delhi-noida

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

नए नियम 1अप्रैल से लागू

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में किए गए नए बदलाव 1अप्रैल से देश में प्रभावी हो गए हैं. इसके लिए बीमा नियामक ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.