Site icon NewsNorth

Oscar 2024 में रहा Oppenheimer का जलवा, Cillian Murphy बने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

oscar-2024-winner-list-oppenheimer-gets-best-picture-award

Image Credit: Oscar

Oscar 2024: लॉस एंजिलिस में 11 मार्च 2024 को 96वें ऑस्कर अवॉर्ड की घोषणा की गई। इस बार ऑस्कर अवॉर्ड कार्यक्रम मुख्य रूप से फिल्म Oppenheimer का जलवा देखनें को मिला। इस फिल्म ने ना सिर्फ सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ख़िताब जीता, बल्कि विभिन्न श्रेणियों में कुल 7 अवॉर्ड हासिल किए।

इस बार के ऑस्कर अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म Oppenheimer बनी, जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड इसी फिल्म के मुख्य अभिनेता किलियन मर्फी के नाम रहा। इसी के साथ ही सर्वश्रेष्ठ निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन बने।

इतना ही नहीं बल्कि Poor Things नामक फिल्म भी ऑस्कर 2024 में छाई रही। इस फ़िल्म को चार श्रेणियों में ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त हुए। फिल्म की मुख्य अभिनेत्री एमा स्टोन को ऑस्कर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया। इसके अलावा Poor Things सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन, सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन और सर्वश्रेष्ठ मेकअप जैसी श्रेणियों में भी विजेता घोषित की गई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिलचस्प रूप से एमा स्टोन को अब तक मिला यह दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड है। याद दिला दें इसके पहले उन्होंने साल 2016 में फिल्म ला ला लैंड के लिए भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड जीता था।

See Also

Oscar 2024: रॉबर्ट डाउनी जूनियर भी रहे विजेता

जैसा हमनें बताया कि इस बार के ऑस्कर में Oppenheimer की धूम रही। इस फिल्म में एक पात्र निभाने वाले रॉबर्ट डाउनी जूनियर AKA आयरन मैन ने भी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। खास ये है कि अपने अब तक के फिल्मी सफर में रॉबर्ट डाउनी जूनियर का यह पहला ऑस्कर अवॉर्ड है। वहीं द होल्डओवेर्स के लिए डा’वाइन जॉय रैंडोल्फ को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया।

वहीं अन्य श्रेणियों के विजेताओं की बात करें तो एक चर्चित फिल्म बार्बी ने एक ऑस्कर अवॉर्ड जीता। असल में फिल्म के एक गाने ‘व्हाट वाज आई मेड फॉर?’ के लिए मशहूर सिंगर बिली आइलिश और फिनीस ओ’कोनेल को सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर प्रदान किया गया। वैसे बार्बी फिल्म को 8 श्रेणियों में नॉमिनेशन मिले थे।

सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर ‘वॉर इज ओवर’ को मिला। वहीं ‘अमेरिकन फिक्शन’ को एनिमेटेड एडेप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर प्रदान किया गया है।

Exit mobile version