Site icon NewsNorth

NPS अकाउंट के लिए ‘Aadhaar वेरिफिकेशन’ होगा अनिवार्य, नए नियम

free-online-aadhaar-update-till-june-14-2024

Aadhaar verification will be mandatory in NPS account: देश में पेंशन फंड रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी अब नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में सिक्योरिटी फीचर्स को बढ़ाने जा रही है। इसने एनपीएस अकाउंट्स के लिए आधार वेरिफिकेशन को अनिवार्य करने का फ़ैसला किया है। यह नई व्यवस्था कब से लागू होगी, इसका भी खुलासा किया गया है।

इस नए सुरक्षा फीचर के तहत अब सीआरए सिस्टम में लॉगिन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन प्रक्रिया की ज़रूरत होगी। इसने तहत लॉगिन करने के समय आधार बेस्ड सत्यापन अनिवार्य होगा। यह नई व्यवस्था 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगी।

Aadhaar verification will be mandatory in NPS 

इसका खुलासा पेंशन फंड रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के नए सर्कुलर के जरिए हो सका है। इसके अनुसार सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) सिस्टम में लॉगिन करने के लिए आधार बेस्ड ऑथेंटिफिकेशन या वेरिफ़िकेशन की अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था को लागू किए जाने का फ़ैसला किया गया है। अथॉरिटी के अनुसार, यह नया लॉगिन सिस्टम 1 अप्रैल 2024 से चालू हो जाएगा।

इसके जरिए पेंशन फंड रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन को जोड़ने से इस पूरे सिस्टम को मज़बूती मिलेगी और सुरक्षा की अतिरिक्त परत सुनिश्चित हो सकेगी। इसके द्वारा सरकारी कार्यालयों आदि में एनपीएस गतिविधियों हेतु एक सुरक्षित तंत्र का निर्माण हो सकेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इस कदम का सीधा का मतलब यह है कि अब आधार कार्ड के वेरिफिकेशन के बाद में ही राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के अकाउंट से निकासी संभव हो सकेगी। इसके बिना अब कोई भी निकासी नहीं की जा पाएगी।

फिलहाल क्या हैं नियम?

अगर वर्तमान नियमों पर गौर करें तो राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) खाते में लॉगिन करने के लिए फिलहाल सभी उपयोगकर्ता अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करते है। इस माध्यम से वह अपने एनपीएस अकाउंट में उचित बदलाव से लेकर निकासी तक का काम कर पाते हैं। हम ये कह सकते हैं कि सरकारों के संबंधित नोडल अधिकारीयों के सीआरए सिस्टम में लॉग-इन करने के लिए अभी पासवर्ड आधारित व्यवस्था ही अपनाई जा रही है।

लेकिन अब आज के डिजिटल दौर में बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों के बीच, प्रक्रिया को और पुख्ता करने का प्रयास किया गया है। यही वजह है कि अब इस प्रक्रिया में आधार कार्ड वेरिफिकेशन को जोड़ दिया गया है। यह सीधे चरणों में काम करेगा। पहले आधार कार्ड के सत्यापन को सभी NPS उपयोगकर्ता की आईडी के साथ में जोड़ा जाएगा। इसके बाद आधार कार्ड के OTP के जरिये सत्यापन करने के बाद ही उपयोगकर्ता अकाउंट में लॉगिन कर सकेंगे।

Exit mobile version