Site icon NewsNorth

दिल्ली: स्कूल बैग की होगी सरप्राइज चेंकिंग, बनाई जाएगी समिति, जानें वजह?

cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

प्रतीकात्मक तस्वीर

Delhi surprise checking of school bags: स्कूलों में कई बार छात्रों के बीच होने वाले मामूली विवाद बड़ा बनने में देर नही लगती, ऐसे कई मामले देश भर में प्रकाश में आए हैं जब स्कूली छात्रों के बीच लड़ाई में बच्चे एक दूसरे के ऊपर किसी भी हिंसक हथियार का प्रयोग करने से भी नही चूकते है।

इन्हीं सब अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने स्कूल में पढ़ रहे छात्रों के स्कूली बैग के औचक जांच करने के नए आदेश पारित किया है।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के शिक्षा निर्देशलाय ने राजधानी में स्थित स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा, बच्चो के स्कूली बस्तों के औचक जांच के लिए एक समिति का गठन स्कूल स्तर में किया जाए जो यह सुनिश्चित करने का काम कर सके स्कूल पढ़ने आने वाला बच्चा अपने किसी सहपाठी को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से किसी प्रकार की वस्तु अपने बैग में तो नहीं लेकर आया है।

Delhi surprise checking of school bags

शिक्षा निर्देशालय ने कुछ महत्वपूर्ण बिंदू के तहत स्कूलों को निर्देश दिया है, जिसमें

 

 

 

See Also

इस संबंध में शिक्षा निर्देशालय ने एक परिपत्र जारी करके राजधानी में स्थित सभी शासकीय और गैर शासकीय विद्यालयों को स्पष्ट निर्देश जारी करते हुए कहा गया है, विद्यालय परिसर को स्कूली बच्चों, शिक्षकों, अभिभावकों के लिए सुरक्षित स्थान बनाने के लिए व्यवस्थित प्रकिया का पालन करें।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हाल के समय में शिक्षा निर्देशालय के ऐसी कई घटनाएं संज्ञान में आई है, जिसमें स्कूली छात्रों के विवाद स्कूल अवधि के दौरान घटे इस दौरान बच्चों के यह विवाद हिंसक घटनाओं में बदले है। ऐसे में दिल्ली शिक्षा निर्देशालय किसी भी अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने से पूर्व ही सुरक्षा सुनिश्चित करने में जोर देने की बात कर रहा है।

Exit mobile version