दिल्ली की नई सोलर स्कीम, फ्री मिलेगी बिजली, बस करना होगा ये काम?

  • दिल्ली म्रे सौर ऊर्जा नीति, सौर पॉलिसी 2024 लागू करने का ऐलान.
  • दिल्ली राज्य सरकार के केबिनेट में इस नीति को मंजूरी प्रदान.
delhi-101-private-schools-land-allotment-will-be-cancelled-by-govt

Delhi’s new solar scheme free electricity: दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने राजधानी के नागरिकों के लिए सौर ऊर्जा नीति, सौर पॉलिसी 2024 लागू करने का ऐलान किया है। इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए पूरी जानकारी साझा की..

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है, नीति लागू होने के बाद दिल्ली में बसे प्रत्येक नागरिक अपनी छत में सोलर पैनल लगावते है तो उनका बिजली का बिल राज्य सरकार माफ़ करेंगी। ऐसे में जो भी उपभोक्ता इस सोलर पैनल नीति के तहत अपने घर में लगवाने वाले प्रत्येक उपभोक्ताओं को बिल राशि शून्य आयेगी चाहे वह कितनी भी यूनिट बिजली उपयोग करता है। इसस दिल्ली का नागरिक हर महीने 700-900 रुपए कमा सकते हैं। जो लोग सोलर पैनल पर खर्च करेंगे, उनको 4 साल में उन्हें रिटर्न मिल जाएगा।

Delhi’s new solar scheme free electricity

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार द्वारा 2016 में लागू सौर पॉलिसी को देश में लागू अभी पॉलिसी से अधिक प्रोग्रेसिव पॉलिसी बताया साथ ही कहा, इसने ही सोलर पॉवर की बुनियाद रखी है। अब दिल्ली सरकार ने नई सोलर पॉलिसी 2024 लागू करने जा रही है।

मुख्यमंत्री ने अपने बयान में आगे कहा, सौर ऊर्जा नीति के तहत इसमें उन नागरिकों को प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा जो अपने घरों में सोलर पैनल लगवाएगे साथ ही उन्हें बिजली उत्पादन करने वाला भुगतान भी प्रदान होगा साथ ही अब जल्द राज्य की सभी सरकारी बिल्डिंग इमारतों में सोलर पैनल लगाने का मसौदा तैयार किया जाएगा। आने वाले तीन वर्षो के अंदर राज्य की 500 वर्ग मीटर श्रेणी की इमारतों में इसे अनिवार्य किया जायेगा।

प्रेस कांफ्रेंस में दिल्ली राज्य सरकार में मंत्री आतिशी ने इस संबंध में अपने संबोधन में कहा, दिल्ली राज्य सरकार के केबिनेट में इस नीति को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसे 10 दिनों के भीतर अधिसूचित किया जायेगा।

See Also
'Sports quota' will be available in JEE (IIT) and NEET

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, दिल्ली आम आदमी पार्टी की राज्य सरकार ने 2015 में सरकार आने के बाद बिजली बिल पर छूट दे दी गई थी, इसमें केजरीवाल सरकार 200 यूनिट तक की बिजली फ्री दे रही थी। अब इस योजना को नई सोलर नीति से जोड़ने के लिए सरकार काम करने का विचार कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.