Site icon NewsNorth

RPSC: राजस्थान में इस भर्ती के लिए हुई परीक्षा, पर एक भी अभ्यर्थी नहीं हुआ पास

neet-ug-2024-paper-leak-from-bihar-to-rajasthan

RPSC Protection Officer Recruitment Result: राजस्थान में एक दिलचस्प मामला सामने आया है। प्रदेश में महिला अधिकारिता विभाग के लिए संरक्षण अधिकारी (प्रोटेक्शन ऑफिसर) के पदों पर भर्तियाँ की जानी थी। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से परीक्षा का आयोजन भी किया गया, जिसका परिणाम (रिजल्ट) 13 दिसंबर को आधिकारिक वबेसाइट पर जारी कर दिया गया। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि इस भर्ती परीक्षा में शामिल एक भी अभ्यर्थी पास नहीं हो सका।

जी हाँ! भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने के बाद भी राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) को एक भी योग्य उम्मीदवार नहीं मिल सका है। बता दें इस भर्ती परीक्षा के लिए लगभग 1848 उम्मीदवारों ने आवदेन किया था।

RPSC Protection Officer Recruitment Result: क्या है पूरा मामला?

असल में जुलाई 2022 राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से महिला अधिकारिता विभाग में ‘प्रोटेक्शन ऑफिसर’ की नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। इसके तहत संबंधित विभाग में ‘प्रोटेक्शन ऑफिसर’ के 4 पदों पर भर्ती की जानी थी।

इन 4 पदों पर होने वाली इस भर्ती के लिए लगभग 1848 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किए थे। इसके लिए आयोग द्वारा 28 जनवरी 2023 में परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय (ऑब्जेक्टिव टाइप) पैटर्न पर आधारित थी। हालाँकि कुल आवदेनकर्ताओं में से सिर्फ 589 अभ्यर्थियों ने ही यह परीक्षा दी।

लेकिन अब जारी किए गए परिणाम (रिजल्ट) में यह बताया गया है कि राजस्थान महिला आधिकारिता विभाग के प्रावधानों और आयोग द्वारा विज्ञापित पदों के मानकों के मुताबिक, इस परीक्षा के अनिवार्य प्रश्न पत्र पेपर-1 (जनरल स्टडीज) में कोई भी अभ्यर्थी न्यूनतम उत्तीर्णांक (क्वालिफाई मार्क्स) प्राप्त नहीं कर सका है।

आयोग के सचिव, रामनिवास मेहता द्वारा वेबसाइट पर अपलोड किए गए रिजल्ट संबंधित जानकारी में यह बताया गया है कि

See Also

“संबंधित सेवा नियम ‘राजस्थान महिला अधिकारिता (राज्य एवं अधीनस्थ) सेवा नियम, 2017’ की अनुसूची-III एवं आरक्षण के प्रावधानों के अनुसार तथा आयोग द्वारा विज्ञापित पदों के अनुरुप इस परीक्षा के अनिवार्य प्रश्न-पत्र Paper-I (General Studies) में न्यूनतम उत्तीर्णांक प्राप्त कोई भी अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं है।”

RPSC Result

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जानकारों के अनुसार, ऐसी स्थिति में जब एक बार भर्ती परीक्षा आयोजित करने के बाद भी आयोग को एक भी योग्य उम्मीदवार नहीं मिल सका, ऐसे में आरपीएससी एक बार फिर नए सिर से इस भर्ती का विज्ञापन जारी कर सकता है।

Exit mobile version