Site icon NewsNorth

UPPCL Consumer App: अब घर बैठे निकालें ‘बिजली का बिल’, जानें तरीका!

uppcl-consumer-app-generate-electricity-bill-at-home

UPPCL Consumer App – Generate Bill At Home: उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत मिली है। प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ताओं को किसी बिजली कर्मचारी के घर आने और मीटर रीडिंग देखकर ‘बिल निकालने’ का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उपभोक्ता चाहें तो घर बैठे खुद से ही बिजली का बिल निकाल सकते हैं और उसे जमा भी कर सकते हैं।

असल में उत्तर प्रदेश (यूपी) पॉवर कॉरपोरेशन की ओर से एक ‘कंज्यूमर ऐप’ लॉन्च किया गया है, जिसके साथ अब ग्राहक घर बैठे ही बिजली विभाग से संबंधित तमाम काम निपटा सकेंगे। खुद प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने यूपी पॉवर कॉरपोरेशन की की वेबसाइट पर मौजूद लिंक और इस एप को सार्वजनिक रूप से पेश किया। यूपीपीसीएल की ओर से इसे ‘ट्रस्ट बिलिंग’ सुविधा का नाम दिया गया है।

UPPCL Consumer App – घर बैठे निकालें बिजली का बिल

सबसे पहले आपको बता दें, ट्रस्ट बिलिंग के तहत सेल्फ बिल जनरेशन की यह सुविधा फिलहाल 9 किलोवॉट तक के घरेलू और कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध करवाई गई है। वर्तमान में सिर्फ इन्हीं उपभोक्ताओं के पास घर बैठे अपनाबिजली का बिल जनरेट करने की सहूलियत होगी। इसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी;

▶︎ वेबसाइट के जरिए 

▶︎ कंज्यूमर ऐप के जरिए 

कंज्यूमर ऐप में मिलने वाली सुविधाएँ

– घर बैठे बिजली का बिल जनरेट कर सकना

– ऐप से ही बिल को जमा कर पाना

– बिजली लोड बढ़ना या घटाना

– बिजली संबंधित शिकायत

– बिजली सप्लाई की शिकायत

See Also

– अकाउंट विवरण जैसे नाम, फोन नंबर आदि बदल सकना

क्या होगा लाभ?

UPPCL के मुताबिक, इस ट्रस्ट बिलिंग सुविधा के शुरू होने से उपभोक्ताओं को गलत बिलिंग, बिलिंग में देरी, बिलिंग न होना आदि तमाम समस्याओं से निजात मिलेगी। प्रदेश भर के 3.28 करोड़ उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कैसे होगी निगरानी?

इस ट्रस्ट बिलिंग सुविधा के तहत ग्राहकों की ओर से कोई गड़बड़ी ना की जाए, इसके लिए समय-समय पर विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के घर जाकर मीटर की सही रीडिंग आदि की जांच की जाती रहेगी। साथ ही अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ी या धोखाधड़ी पाई गई, तो उनसे डेढ़ गुना अतिरिक्त एनर्जी चार्ज वसूल किया जाएगा।

Exit mobile version