Delhi Metro Expands WhatsApp Based Ticketing Service: मैसेजिंग सर्विस से लोकप्रिय हुआ व्हाट्सएप (WhatsApp) आज देश के भीतर डिजिटल पेमेंट से लेकर तमाम अन्य सेवाओं के लिए भी एक बेहतर माध्यम बनकर उभर रहा है। इसी क्रम में अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अब अपनी व्हाट्सएप आधारित टिकट बुकिंग सेवा का विस्तार करते हुए, इसे सभी मेट्रोलाइनों के लिए उपलब्ध करवा दिया है।
यह सुविधा ना सिर्फ दिल्ली/एनसीआर क्षेत्र की सभी मेट्रो लाइनों के लिए पेश की गई है, बल्कि गुरुग्राम रैपिड मेट्रो लाइन के लिए भी अब व्हाट्सएप से टिकट बुक की जा सकेगी। इसके तहत यात्री अपने मेट्रो रूट के लिए व्हाट्सएप पर ही टिकट खरीद सकेंगे।
बता दें, दिल्ली ने मेट्रो सेवा हेतु व्हाट्सएप के जरिए टिकट बुक कर सकने की सुविधा इस साल की शुरुआत में Meta और इसके अधिकृत साझेदर Pelocal Fintech के साथ मिलकर पेश की थी। सबसे पहले इसे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए लॉन्च किया गया था। लेकिन आज इसका विस्तार सभी मेट्रो लाइनों के लिए कर दिया गया है।
Delhi Metro WhatsApp Ticketing Service:
इस सुविधा को सभी मेट्रो लाइनों के लिए पेश करते हुए, DMRC ने अपने बयान में कहा;
“इस बात में कोई शक नहीं है कि व्हाट्सएप देश के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्मो में से एक है और ऐसे में अब यात्रियों के लिए मेट्रो टिकट खरीदना अधिक आसान हो जाएगा। हमें उम्मीद है कि ऐसी सहूलियतों के चलते अधिक से अधिक लोग दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।”
इस विस्तार के बाद, व्हाट्सएप के जरिए टिकट बुकिंग सेवा अब 12 मेट्रो लाइनों के 288 मेट्रो स्टेशनों को कवर करेगी, जिसके तहत यात्री घर से भी टिकट बुक कर सकेंगे। बता दें यह सुविधा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।
DMRC today announced expansion of its WhatsApp-based ticketing system. DMRC has now extended this cutting-edge service to cover all lines in the Delhi/NCR, including the Gurugram Rapid Metro in collaboration with Meta & their authorized partner Pelocal Fintech Pvt. Ltd. pic.twitter.com/FuuIa4ezCD
— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) October 5, 2023
कैसे काम करती है व्हाट्सएप मेट्रो टिकट बुकिंग सुविधा?
व्हाट्सएप पर ही मेट्रो टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को बस अपने व्हाट्सएप अकाउंट से +91 9650855800 पर ‘Hi’ लिख कर भेजना होगा। वैसे स्टेशन पर जाकर अपने स्मार्टफोन से किसी एक क्यूआर कोड को स्कैन करके भी ऐसा किया जा सकता है।
एक उपयोगकर्ता द्वारा अधिकतम 6 क्यूआर टिकट तक जनरेट किए जा सकते हैं। बता दें, यह सुविधा सभी लाइनों के लिए सुबह 6 बजे से रात 9 बजे के बीच और एयरपोर्ट लाइन (ऑरेंज लाइन) के लिए सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक उपलब्ध होगी। ध्यान देने वाली बात ये भी है कि व्हाट्सएप टिकटिंग सुविधा के तहत आपको ‘टिकट रद्द’ करने का विकल्प नहीं मिलेगा।