Site icon NewsNorth

Instagram व Facebook पर नहीं दिखेंगे विज्ञापन, पर देने होंगे ₹1160/माह: रिपोर्ट

instagram-allows-to-directly-download-reels-check-details-here

Meta Plans Ad-Free Instagram, Facebook Version: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) अपने दो प्रमुख प्लेटफॉर्मो – इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) के लिए विज्ञापन-मुक्त वर्जन पेश करने की योजना बना रही है। विज्ञापन ना दिखाने के बदले, कंपनी इंस्टाग्राम और फेसबुक उपयोगकर्ताओं से प्रति माह $14 (लगभग ₹1,160) चार्ज कर सकती है।

इस बात वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है। बताया जा रहा है कि मेटा इस संभावित विज्ञापन-मुक्त वर्जन के सब्सक्रिप्शन की शुरुआत यूरोपीय संघ (EU) से कर सकता है।

Ad-Free Versions of Instagram, Facebook: क्या होगी कीमत?

रिपोर्ट की मानें तो कंपनी द्वारा बनाई गई कथित योजना के अनुसार, फेसबुक या इंस्टाग्राम के डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं को हर महीनें ’10 यूरो’ (~ ₹870) देने पड़ सकते हैं। साथ ही लिंक किए गए अतिरिक्त अकाउंट्स के लिए प्रति अकाउंट ‘6 यूरो’ (~ ₹520) देने होंगे।

वहीं फेसबुक या इंस्टाग्राम के मोबाइल उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन-मुक्त वर्जन के लिए हर महीनें ’13 यूरो’ (~ ₹1,130) देने होंगे। आपको बता दें, मोबाइल वर्जन की कीमतें इसलिय भी अधिक होती हैं क्योंकि इसमें Apple App Store और Google Play Store द्वारा ली जाने वाली प्लेटफ़ॉर्म फीस भी शामिल कर दी जाती है।

किन उपयोगकर्ताओं के लिए होगा उपलब्ध

इन बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो के विज्ञापन-मुक्त वर्जन सबसे पहले यूरोपीय संघ में शामिल देशों के लिए पेश किए जाएँगे, जिसमें ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस गणराज्य, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन और स्वीडन आदि शामिल हैं।

क्या है कारण?

आपमें से बहुतों से मन में यह सवाल आ रहा होगा कि भला मेटा ने यूरोपीय संघ (EU) को ही इस विज्ञापन-मुक्त वर्जन के लिए क्यों चुना? असल में इसके पीछे एक बड़ी वजह है।

See Also

हुआ ये था कि कुछ माह पहले ही आयरलैंड के ‘डेटा प्राइवेसी कमिश्नर’ ने मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाली मेटासे यह कहा था कि कंपनीउपयोगकताओं को उनकी ऑनलाइन गतिविधि के आधार पर विज्ञापन दिखाने के लिए कानूनी अनुबंध का इस्तेमाल नहीं कर सकती है। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी पर 390 मिलियन यूरो (~ ₹3,399 करोड़) का जुर्माना भी लगाया था।

इसके चलते कंपनी का यह कहना था कि वह व्यवसायों को विज्ञापन दिखाने की अनुमति देने से पहले, यूरोपीय संघ में उपयोगकर्ताओं से उनकी सहमति मांगेगी। ऐसा यूरोपीय संघ में लागू नियामक व्यवस्था के मद्देनज़र किया जाएगा। इसलिए अब खबर ये है कि मेटा अगले कुछ महीनों में यूरोप के भीतर ‘Subscription No Ads’ (SNA) नामक विज्ञापन-मुक्त वर्जन लॉन्च कर सकती है। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या कंपनी अन्य देशों में भी इस प्लान का विस्तार करती है या नहीं?

Exit mobile version