ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म Kuku FM को मिला लगभग $25 मिलियन का निवेश

startup-funding-kuku-fm-raises-25-mn

Startup Funding – Kuku FM: मौजूदा समय में जब अचानक बढ़ी वीडियो कंटेंट की लोकप्रियता के चलते ‘ऑडियो कंटेंट’ के भविष्य को लेकर तमाम तरीके के प्रश्न खड़े हो रहे हैं। ऐसे में Google समर्थित ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म Kuku FM ने अपने सीरीज-सी फंडिंग राउंड में $25 मिलियन (लगभग ₹207 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

दक्षिण एशियाई बाजार में अपनी ऑडियोबुक सेवाओं के विस्तार के मकसद से हासिल किए गए इस निवेश का नेतृत्व नंदन नीलेकणि के Fundamentum Partnership और International Finance Corporation ने किया। साथ ही Temasek समर्थित Vertex Ventures ने भी इस निवेश दौर में अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

इस नए निवेश के साथ ही Kuku FM द्वारा अब तक हासिल की गई कुल पूँजी का आँकड़ा $60 मिलियन को पार कर चुका है। दिलचस्प ये है कि मुंबई आधारित इस कंपनी के निवेशकों की लिस्ट में Google, Krafton, 3one4 Capital, India Quotient जैसे कई दिग्गज नाम शामिल हैं।

Kuku FM raises $25 Mn Funding

Kuku FM की शुरुआत साल 2018 में लाल चंद बिसु (Lal Chand Bisu), विनोद मीणा (Vinod Meena) और विकास गोयल (Vikas Goyal) द्वारा की गई थी। करीब पाँच साल पुरानी यह कंपनी अपनी ऑडियो बुक्स ‘सब्सक्रिप्शन’ सुविधा के जरिए पैसे कमाती है। कंपनी क्रीएटर्स को ऑडियो कंटेंट बनाने, उसको पोस्ट करने और व्यापाक लोगों तक पहुँचाने की भी सुविधा देती है।

Kuku FM फ़िलहाल अपने प्लेटफॉर्म पर हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल और गुजराती सहित पांच भाषाओं में ऑडियोबुक, कहानियों, किताबों के सारांश, पाठ्यक्रम और पॉडकास्ट आदि कैटेगॉरी में 150,000 घंटे से अधिक का कंटेंट प्रदान करता है।

digital-india-program-gets-rs-14903-crore-boost

See Also
ex-twitter-ceo-parag-agrawal-raises-30-mn-dollar-for-new-ai-venture

तमाम स्थानीय भाषाओं में मौजूदगी के चलते KuKu FM छोटे भारतीय शहरों, कस्बों और गांवों में भी काफी लोकप्रियता दर्ज करने का दावा करता रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इसके प्लेटफॉर्म पर फिलहाल 25 लाख से अधिक भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता हैं।

मीडिया रिपोर्ट में सामने आए आँकड़ो की मानें तो वित्त वर्ष 2023 के दौरान KuKu FM का परिचालन राजस्व वित्त वर्ष 2022 में ₹4.4 करोड़ के मुकाबले बढ़कर ₹41.2 करोड़ पहुँच गया है। भारतीय बाजार में कंपनी कई मायनों में Pocket FM, Awaz, Headfone, Pratilipi और Gaana आदि से प्रतिस्पर्धा करती नजर आती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.