Now Reading
YouTube ऐप पर जल्द खेल सकेंगे गेम्स, चल रही ‘Playables’ फीचर की टेस्टिंग

YouTube ऐप पर जल्द खेल सकेंगे गेम्स, चल रही ‘Playables’ फीचर की टेस्टिंग

it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

YouTube Playables – In-App Gaming Feature: टेक दिग्गज गूगल (Google) के मालिकाना हक वाला लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) प्रत्यक्ष रूप से गेमिंग सेगमेंट में हाथ आज़माने की तैयारी कर रहा है।

जी हाँ! पहले से ही दुनिया भर में वीडियो गेम स्ट्रीमिंग के लिए एक चहेता प्लेटफॉर्म बन चुका यूट्यूब अब इन-ऐप गेम्स की पेशकश करने जा रहा है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक, कंपनी ने चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ इसकी टेस्टिंग की भी शूरू कर दी है।

सबसे पहले इसका खुलासा Wall Street Journal की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया था। इसके बाद यूट्यूब द्वारा आधिकारिक रूप से इसकी टेस्टिंग शूरू किए जाने की रिपोर्ट्स भी सामने आने लगी हैं।

YouTube Playables – इन-ऐप गेम्स 

सामने आई जानकारियों के अनुसार, यूट्यूब ने फिलहाल चुनिंदा YouTube Premium उपयोगकर्ताओं के साथ इस ऑनलाइन गेम खेलने संबंधी सुविधा की टेस्टिंग शुरू की है।

कंपनी द्वारा पेश की गई ऑनलाइन गेमिंग सुविधा के तहत उपलब्ध तमाम गेम यूट्यूब के ‘होम’ फ़ीड पर एक नए सेक्शन “Playables” में नजर आएँगे। इन गेम्स को यूजर्स एंड्रॉयड या आईओएस यूट्यूब ऐप के साथ ही साथ डेस्कटॉप पर ब्राउजर के जरिए भी खेल सकेंगे।

यूट्यूब के इस नए Playables सेक्शन में Stack Bounce जैसे गेम्स उपलब्ध होंगे, जो असल में एक आर्केड स्टाइल गेम है, जिसमें प्लेअर्स घूमती ईंटों की परतों को तोड़ने के लिए एक उछलती 3D गेंद का इस्तेमा करते हैं।

माना जा रहा है कि यूट्यूब यह सुविधा हार्ड-कोर गेमर्स को लुभाने के मकसद से पेश नहीं कर रहा है, बल्कि इसको महज एक टाइम-पास के इरादे से पेश किए गए फीचर के रूप में देखा जाना चाहिए, जिसके तहत यूजर्स के साथ प्लेटफॉर्म पर समय बिताने के लिए मिनी-गेम्स खेल सकने का भी विकल्प मौजूद होगा।

इस बीच अगर आप यह देखना चाहते हैं कि क्या YouTube Playables फीचर्स टेस्टिंग के लिहाज से आपके लिए भी उपलब्ध है या नहीं, तो आप यहाँ चेक कर सकते हैं!

See Also
apple-issues-mercenary-spyware-attack-alert-for-iphone-users-in-india

Netflix भी पेश कर चुका है ऐसी भी सुविधा

ये पहली बार नहीं हो रहा है जब किसी दिग्गज वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने और ऐप पर यूजर एक्टिविटी को बढ़ाने के लिए लाइट या मिनी गेम्स का सहारा लेने का मन बनाया हो। याद दिला दें इसके पहले नेटफ्लिक्स (Netflix) भी अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध मूवी और शो पर आधारित लाइट गेम्स की पेशकश का आगाज कर चुका है।

वैसे अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि यूट्यूब इस गेमिंग फीचर को आधिकारिक रूप से कब लॉन्च करेगा। साथ ही एक संशय यह भी बना हुआ है कि क्या यह सुविधा महज ‘यूट्यूब प्रीमियम’ यूजर्स के लिए ही सीमित रहेगी या फिर फ्री यूजर्स के लिए भी इसे उपलब्ध करवाया जाएगा?

गूगल के लिए नया नहीं है गेमिंग सेक्टर

गूगल का यह नया प्रयोग इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि लगभग एक साल पहले ही कंपनी ने पर्याप्त लोकप्रियता हासिल करने में असफल रहने के चलते अपनी क्लाउड गेमिंग सर्विस Stadia को बंद कर दिया।

लगभग 3 सालों तक चली Stadia सर्विस बाजार में माइक्रोसॉफ्ट के Xbox Cloud Gaming और Nvidia GeForce Now से प्रतिस्पर्धा कर रही थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.