Site icon NewsNorth

WhatsApp लाया ‘मल्टी-अकाउंट’ फीचर, एक फोन में चला सकेंगे कई अकाउंट्स

whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

WhatsApp Adds Multi-Account Feature: लगातार नए-नए फीचर्स पेश करते रहने के चलते दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय इंटरनेट मैसेजिंग ऐप बन चुका WhatsApp अभी भी इस दस्तूर को जारी रखे हुए है। लेकिन इस बार कंपनी एक बड़ा अपडेट या कहें तो फीचर लेकर आई है।

जी हाँ! हम बात कर रहे हैं, मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले WhatsApp को मिले नए मल्टी-अकाउंट’ फीचर के बारे में, जिसका रोलआउट अब शुरू हो चुका है। 

फिलहाल इस फीचर को चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए पेश किया गया है, लेकिन कुछ ही समय में इसे सभी सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी लॉन्च किए जाने की संभावना जताई जा रही है। इस बात का खुलासा WABetainfo की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

क्या है WhatsApp Multi-Account Feature? 

जैसा नाम से ही जाहिर है, ‘मल्टी-अकाउंट’ फीचर के साथ WhatsApp उपयोगकर्ता एक स्मार्टफोन में कई WhatsApp अकाउंट्स चला सकेंगे। आपने शायद पहले से ही मेटा के एक अन्य लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) में ऐसी सुविधा का इस्तेमाल किया हो।

इस फीचर के तहत आपको एक ही ऐप पर कई अकाउंट जोड़ने के लिए ‘Add Account’ का विकल्प दिया जाता है। सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp Beta (Android) 2.23.17.8 अपडेट में कुछ चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए मल्टी अकाउंट फीचर को रोलआउट करने की शुरुआत आज से ही हो गई है।

कैसे जोड़ सकेंगे एक से अधिक अकाउंट?

इस रिपोर्ट में नए फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी साझा किए गए हैं, जिनमें यह नजर आ रहा है कि अपडेट के तहत ऐप में QR कोड वाले ऑप्शन के बगल में ही यूजर्स को डाउन एरो का साइन दिखाई देगा।

See Also

इस पर क्लिक करने पर ‘Add Account’ का विकल्प नजर आएगा, जिसका चयन करके यूजर्स अपने अन्य अकाउंट को एक ही ऐप में लॉग-इन कर सकेंगे। बाद में इसी मेन्यू का इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ता एक अकाउंट से दूसरे में आसानी से स्विच भी कर पाएँगे (जैसा इंस्टाग्राम में भी देखने को मिलता है)!

असल में आज के समय कई लोग एक से अधिक WhatsApp अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में अब उन्हें अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग फोन्स या डिवाइसों की जरूरत नहीं होगी।

इस नए फीचर के जरिए यूजर्स को एक ही डिवाइस (फोन) में अपनी अलग-अलग अकाउंट्स की प्राइवेट चैट्स, व अन्य चीजों को सुरक्षित रखने में भी मदद मिलेगी।

Exit mobile version