Site icon NewsNorth

Netflix के बाद, Disney+ Hotstar भी लगाएगा पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम: रिपोर्ट

disney-in-talks-with-adani-sun-tv-to-sell-india-assets

Disney+ Hotstar Limits Password Sharing?: हाल के दिनों में ‘अकाउंट शेयरिंग’ की प्रथा को कम करने का प्रयास स्ट्रीमिंग या ओटीटी प्लेटफॉर्मों का प्रिय विषय बनता जा रहा है। कुछ ही दिनों पहले भारत समेत अन्य देशों में नेटफ्लिक्स (Netflix) ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाई, और अब डिज्नी+ हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) भी यही राह पकड़ता नजर आ रहा है। 

जी हाँ! सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिज्नी+ हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) भारत में अपनी पॉलिसी के लिहाज से एक बड़ा बदलाव करने का रहा है। कंपनी अब अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स को सिर्फ 4 डिवाइसों में लॉग-इन करने की इजाजत देगी।

असल में Reuters की रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से यह सामने आया है कि Walt Disney ने अपने भारतीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में लिमिटेड शेयरिंग का फीचर जोड़ने का मन बना लिया है।

Disney+ Hotstar Limits Account Sharing?

बताया जा रहा है कि डिज्नी+ हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) ने आंतरिक रूप से इस बदलाव की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है और इसे मौजूदा साल के अंत तक सार्वजनिक रूप से लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स अधिकतम 4 डिवाइसों में ही लॉगिन कर सकेंगे।

जाहिर है Disney+ Hotstar भारत में एक व्यापक उपयोगकर्ता आधार रखता है। खासकर क्रिकेट मैचों आदि के लाइव प्रसारण के चलते, एक समय में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी थी। रिपोर्ट के अनुसार, आज भी देश में Hotstar के पास लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ता आधार होने की बात कही जाती है।

लेकिन हाल के दिनों में आईपीएल समेत तमाम तमाम लीग मैचों के स्ट्रीमिंग राइट्स छिननें और JioCinema द्वारा उनके मुफ्त प्रसारण के चलते, Disney+ Hotstar को देश में एक नए गेम प्लान की जरूरत का एहसास हो गया है।

दिलचस्प बात ये है कि अगर आप आज भी डिज्नी+ हॉटस्टार की वेबसाइट पर देखेंगे तो वहाँ एक अकाउंट से अधिकतम लॉगिन लिमिट 4 ही लिखी दिखाई देती है। लेकिन वर्तमान में प्रीमियम यूजर्स अपने अकाउंट को 10 डिवाइसों पर लॉगिन कर पाते हैं।

See Also

सूत्रों का कहना है कि अकाउंट शेयरिंग पर लगने वाला ये संभावित प्रतिबंध सस्ते प्लान में भी लागू होगा, जिसके बाद किफ़ायती प्लान लेने वाले यूजर्स भी महज अधिकतम 2 डिवाइसों में लॉगिन कर सकेंगे।

जाहिर है देश में पहले से ही Disney+ Hotstar, Netflix, Amazon Prime, Zee5, MX Player आदि के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा चली आ रही थी, लेकिन हमेशा की तरह JioCinema के साथ Jio की एंट्री ने अन्य प्रतिद्वंदियो को वापस सोचने पर मजबूर कर दिया है।

देश के ओटीटी बाजार की अहमियत इस बात से भी आँकी जा सकती है कि Media Partners Asia के मुताबिक, भारत का स्ट्रीमिंग बाजार साल 2027 तक $7 बिलियन के आँकड़े को छू लेगा।

Exit mobile version