Site icon NewsNorth

Twitter को ‘X’ ब्रांड में बदलने की तैयारी में Elon Musk, मिल सकता है नया लोगो और वेब एड्रेस

after-grok-ai-x-announced-free-premiums-features-for-users

Twitter New Logo – X: अधिग्रहण के बाद से ही ईलॉन मस्क (Elon Musk) माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) में कई बदले बदलाव कर चुके हैं। लेकिन अब ईलॉन मस्क ने अब तक के सबसे बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं, क्योंकि मस्क अब Twitter की पहचान या कहें तो इसके ‘ब्लू बर्ड’ लोगो (Blue Bird Logo) को ही हमेशा-हमेशा के लिए बदलने जा रहे हैं।

कंपनी के पूर्व सीईओ, ईलॉन मस्क ने यह ऐलान किया है कि जल्द ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लोकप्रिय ब्लू बर्ड लोगो “X” में बदल दिया जाएगा। यह बात मस्क ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा किए गए एक ट्वीट में बताई।

उन्होंने लिखा;

“जल्द ही हम पुराने ट्विटर ब्रांड और फिर धीरे-धीरे सभी पक्षियों को अलविदा कह देंगे।”

इस ऐलान के थोड़ी ही देर के बार मस्क ने अपने अगले ट्वीट में कहा कि जैसे ही एक अच्छा ‘X’ लोगो मिलता है, उसे वैश्विक रूप से लाइव कर दिया जाएगा।

वहीं अपने एक और ट्वीट में ईलॉन मस्क ने ‘X’ डिजाइन वाला एक GIF शेयर किया है, लेकिन यह क्या है, इसको लेकर कुछ नहीं लिखा। परंतु अब सोशल मीडिया में यूजर्स इसे Twitter का नया लोगो (Twitter’s New Logo) मान रहे हैं।

और इतना ही काफी नहीं था कि कुछ ही समय पहले मस्क ने एक और ट्वीट किया और बताया कि X.com डोमेन ने उपयोगकर्ताओं को ‘twitter.com’ पर रीडायरेक्ट करना भी शुरू कर दिया है।

वैसे इसके पहले भी मस्क ने ट्विटर ब्लू बर्ड को कुछ घंटो के लिए डॉगी आइकॉन से बदल दिया था, लेकिन इस यह बदलाव स्थाई होने वाला है।

क्यों किया जा रहा है बदलाव?

यह सब अचानक नहीं हुआ है, असल में ट्विटर अधिग्रहण की डील पूरी होने के बाद से ही ईलॉन मस्क ने ट्विटर 2.0 की पटकथा लिखनी शुरू कर दी थी।

आपको याद दिला दें इसी साल अप्रैल में मस्क ने ‘Twitter Inc’ का अस्तित्व खत्म करते हुए ‘X Corp‘ में इसका विलय कर दिया था। X Corp मस्क की ही एक कंपनी है।

See Also

मुस्क की यह तमाम कोशिशें ट्विटर को एक ऑल-इन-वन “एवरीथिंग ऐप” बनाने के लक्ष्य के तहत की जा रही हैं। और ट्विटर को खरीदना ही ‘X – An Everything App’ बनाने की दिशा में, मस्क द्वारा उठाया गया पहला कदम माना जाता है।

क्या है Elon Musk का ‘X – An Everything App’?

इस ‘X’ ऐप के तहत, ईलॉन मस्क (Elon Musk) असल में चीन के WeChat की तरह का ही एक ऐप बनाना चाहते हैं, जिसमें ‘बिलों का भुगतान’ करने से लेकर, ‘टिकट बुकिंग’, ‘किराने की खरीदारी’, ‘सोशल चैटिंग’ आदि जैसी तमाम भिन्न-भिन्न सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। इसे एक सुपर ऐप (Super App) की तर्ज पर देखा जा सकता है।

मस्क ने एक पॉडकास्ट में कहा था;

“यदि आप चीन में हैं, तो आप WeChat इस्तेमाल करते हैं, जो लगभग सब कुछ करता है। यह एक तरह से Twitter, PayPal जैसी तमाम अलग-अलग सेवाओं का एक संयुक्त इंटरफेस है। यह असल में एक शानदार ऐप है, जैसा चीन के बाहर कहीं उपलब्ध नहीं है।”

New Twitter Logo: कंपनी की नई सीईओ ने क्या कहा?

इस बीच ट्विटर (Twitter) की रीब्रांडिंग को लेकर कंपनी की नई सीईओ, लिंडा याकारिनो ने भी अपने विचार सामने रखे हैं। ट्वीट्स के जरिए उन्होंने कहा;

“ट्विटर ने पहले बातचीत के तरीके को बदला और अब X वैश्विक रूप से सामाजिक आदान-प्रदान को नया स्वरूप देगा और आगे बढ़ेगा।”

“आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा संचालित X लोगों का उन तमाम तरीकों से परिचय करवाएगी, जिसकी अभी तक कल्पना ही की जा है।”

लिंडा की मानें तो X प्लेटफॉर्म पर ऑडियो, वीडियो, मैसेजिंग के साथ ही साथ बैंकिंग जैसी सुविधाओं की भी पेशकश की जा सकती है।

Exit mobile version