Site icon NewsNorth

Twitter को टक्कर देने के लिए Instagram ला रहा है नया ऐप: रिपोर्ट

instagram-to-launch-twitter-like-app

Instagram to launch Twitter-like app: आज के दौर में चारों ओर सोशल मीडिया का क्रेज है और देखते ही देखते यह खुद में एक बड़ा ऑनलाइन बाजार भी बन गया है। और अगर हम कहें कि फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे प्लेटफॉर्मों पर मालिकाना हक रखने वाला मेटा (Meta) वैश्विक स्तर पर सोशल मीडिया सेगमेंट का नेतृत्व करता नजर आता है, तो ये शायद गलत नहीं होगा।

और इसकी इस सफलता के पीछे की मुख्य वजह है कि कंपनी लगातार इस क्षेत्र में मौजूदा संभावनाओं को तलाशने का प्रयास करती रहती है। इसी क्रम में अब इंस्टाग्राम (Instagram) अब एक अलग टेक्स्ट-आधारित ऐप पेश करने जा रहा है, जो कुछ-कुछ ट्विटर (Twitter) जैसी होगी।

जी हाँ! सामने आई लीक के अनुसार, पिछले कुछ महीनों से इंस्टाग्राम की इस टेक्स्ट-आधारित ऐप की टेस्टिंग भी शुरू कर दी गई है।

लेकिन अब सार्वजनिक रूप से इस ऐप का खुलासा UCLA में सोशल और इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग पढ़ाने वाली लिआ हैबरमैन (Lia Haberman) ने अपने ICYMI न्यूजलेटर में किया। इस लीक में उन्होंने ऐप से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट्स भी साझा किए।

हैबरमैन के अनुसार, इंस्टाग्राम फिलहाल कुछ मशहूर हस्तियों और इन्फ्लूएंसर्स के साथ इस प्रोजेक्ट की टेस्टिंग कर रहा है। लेकिन यह काफी शुरुआती वर्जन है और टेस्टिंग में शामिल चुनिंदा क्रिएटर्स को भी अभी तक फुल-वर्जन का एक्सेस नहीं दिया गया है। खबरों के मुताबिक, ऐप को इस साल जून तक रिलीज किया जा सकता है।

instagram-to-launch-twitter-like-app

See Also

क्या है ऐप का नाम?

वैसे तो अभी तक इस ऐप के नाम का खुलासा नहीं हो सका है, लेकिन स्क्रीनशॉट्स के मुताबिक अभी इसे “बातचीत के लिए इंस्टाग्राम का नया टेक्स्ट-आधारित ऐप” (Instagram’s new text-based app for conversations) ही कहा जा रहा है। हैबरमैन की मानें तो कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को ‘P92’ या ‘बार्सिलोना’ कोडनेम दिया है।

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

सामने आ रही जानकरियों के अनुसार, यूजर्स इस ऐप में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के यूजरनेम और पासवर्ड के साथ साइन-अप कर सकेंगे, जिसके साथ ही इस नए ऐप में उनके फ़ॉलोअर्स, हैंडल, बायो और सत्यापन अपने आप स्थानांतरित हो जाएंगे।

सामने आए स्क्रीनशॉट्स को देखने से यह ऐप इंस्टाग्राम और ट्विटर का एक मिला-जुला स्वरूप लगता है। इस टेक्स्ट आधारित कथित ऐप में एक फीड भी दिखाई दे रही है, जिसमें आप लिंक, फ़ोटो या वीडियो के साथ 500 शब्दों का टेक्स्ट पोस्ट कर सकते हैं।

Twitter से कम हो रहा है लोगों का मोह?

जानकारों के मुताबिक, Instagram के लिए ऐसा कोई ऐप रिलीज करने का यह सही समय है। ऐसा इसलिए क्योंकि ईलॉन मस्क (Elon Musk) द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण किए जाने के बाद से कई लोग का मोह अब ट्विटर से भंग होता नजर आ रहा है।

असल में मस्क के द्वारा ट्विटर को लेकर लिए गए कुछ विवादस्पद फैसले इसके पीछे की वजह मानें जाते हैं। साथ ही अब वेरिफिकेशन टिक खरीद सकने और तमाम फीचर्स के लिए ली जा रही Twitter Blue सब्सक्रिप्शन फीस भी एक बड़ी वजह है कि यूजर्स की ट्विटर को लेकर दीवानगी में कमी आई है।

Exit mobile version