Site icon NewsNorth

WhatsApp ने पेश किया ‘Chat Lock’ फीचर, प्राइवेसी के नजरिए से काफी मददगार

whatsapp-chat-lock-feature-and-steps-to-use

Image Credit: Meta

WhatsApp Chat Lock Feature: आज के दौरान में लगभग अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ता व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक लम्बें समय से तमाम उपयोगकर्ताओं की यह माँग रही है कि उनकी प्राइवेट चैट को सुरक्षित बनाए रखनें के लिए मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाली कंपनी कोई पुख्ता कदम उठाए। और आखिरकार यूजर्स की ये माँग पूरी होती नजर आ रही है।

जी हाँ! इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अब चैट लॉक (Chat Lock) नामक एक नया फीचर पेश किया है, जिसका सीधा मकसद ऐप की गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाना है।

व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर की खासियत  

जैसा नाम से जाहिर है, इस फीचर के तहत यूजर्स व्हाट्सएप में पासवर्ड या बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करते हुए, अपनी चुनिंदा चैट्स को लॉक कर सकेंगे। सिर्फ इतना नहीं है, बल्कि इस फीचर के तहत और भी तमाम सुविधाएँ पेश की गई हैं।

आजकल कभी फोटो खींचनें तो कभी किसी अन्य काम के चलते एक दूसरे का स्मार्टफोन आपस में शेयर होता रहता है। ऐसे में कई लोग यह चाहते हैं कि कुछ खास लोगों के साथ उनकी व्हाट्सएप चैट कोई दूसरा व्यक्ति ना पढ़ सके। शायद इसी तनाव से राहत देने के लिए कंपनी ने यह फीचर पेश किया है।

असल में व्हाट्सएप ने यह बताया है कि यह फीचर किसी चैट को लॉक करने के साथ ही साथ उसे एक लॉक्ड चैट्स (Locked Chats) नामक एक अलग फोल्डर में स्टोर कर देगा।

मतलब ये कि आप जिस व्यक्ति के साथ अपनी चैट को लॉक करेंगे वह सामान्य इंटरफेस पर नजर नहीं आएगी, बल्कि चैट बॉक्स में ऊपर दिखाई देने वाले ‘Locked Chat’ नामक फोल्डर को खोलने पर खुलेगी, जिसको सिर्फ आपके द्वारा बनाए पासवर्ड या बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के जरिए ही खोला जा सकता है।

दिलचस्प ये है कि जिस भी चैट को आपने लॉक किया है, उसके मैसेज नोटिफिकेशन में नाम और प्राप्त संदेश को छिपा दिया जाएगा, ताकि आपका मोबाइल अगर किसी अन्य व्यक्ति के हाथ में हो तो उसको सिर्फ ये पता लगें कि कोई व्हाट्सएप मैसेज आया है, लेकिन ये मैसेज किसने भेजा या मैसेज में क्या है, वह उसको नहीं देख सकेगा।

See Also

इसके अलावा इन लॉक चैट्स में प्राप्त होने वाली मीडिया फाइल्स भी अपने आप फोन की गैलरी में सेव नहीं होंगी। क्यों है ना ये कमाल का फीचर!

कैसे मिलेगा व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर

अगर आप व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर इस्तेमाल करने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए एंड्रॉयड यूजर्स को सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सएप को वर्जन 2.23.10.71 पर अपडेट करना होगा, वहीं आईओएस यूजर्स को यह फीचर वर्जन 2.23.9.77 अपडेट के तहत उपलब्ध करवाया जा रहा है।

ऐसे यूज करें WhatsApp Chat Lock फीचर

व्हाट्सएप पर किसी भी चैट को लॉक करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा;

लेकिन हम एक बात साफ कर दें कि यूजर अपनी पहले से आर्काइव की गई चैट्स को लॉक नहीं कर पाएंगे। इसके लिए पहले उन्हें इन चैट्स को आर्काइव से हटाना होगा।

Exit mobile version