Now Reading
Airtel के चेयरमैन सुनील मित्तल का बयान, “लोग लगभग बिना भुगतान के कर रहे हैं 30GB डेटा का इस्तेमाल”

Airtel के चेयरमैन सुनील मित्तल का बयान, “लोग लगभग बिना भुगतान के कर रहे हैं 30GB डेटा का इस्तेमाल”

people-consuming-30-gb-and-paying-almost-nothing-airtel-on-price-hike

Airtel To Hike Price Across All Plans?: हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों को हर महीनें मोबाइल पर किया जाने वाला रिचार्ज महँगा लगता हो, लेकिन Airtel के चेयरमैन, सुनील मित्तल (Sunil Mittal) इस बात से सहमत नहीं हैं।

शायद यही वजह भी है कि भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों में से एक, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) अब कथित रूप से इस साल कॉल और डेटा संबंधित अपने सभी मोबाइल प्लान्स के दाम बढ़ाने की योजना बना रही है।

इस बात का ऐलान खुद Airtel के चेयरमैन, सुनील भारती मित्तल द्वारा मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2023 में किया गया। MWC’23 में सुनील मित्तल ने कहा;

“यह (टैरिफ वृद्धि) हर जगह देखने को मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि कंपनी ने काफी पूंजी निवेश किया है, जिसके चलते कंपनी की बैलेंस शीट मजबूत हुई है, लेकिन इस इंडस्ट्री में निवेश की गई पूंजी पर रिटर्न बहुत कम है।

Airtel Price Hike? 

people-consuming-30-gb-and-paying-almost-nothing-airtel-on-price-hike-sunil-mittal
Image Credit: Wikimedia Commons

उन्होंने आगे कहा;

“इन हालातों को बदलने की जरूरत है। हम मामूली वृद्धि की बात कर रहे हैं, जिसे भारतीय टैरिफ बेहतर स्थिति में आ सके। मुझे उम्मीद है कि यह इस साल हो सकता है।”

वहीं जब कम आय वर्ग वाले लोगों पर, इस संभावित मूल्य वृद्धि के प्रभाव को लेकर प्रश्न किया गया तब सुनील मित्तल ने कहा कि लोग अन्य चीजों पर जितना खर्च कर रहे हैं, उसकी तुलना में यह बढ़ोतरी बहुत कम है।

मित्तल ने कहा;

“वेतन बढ़ गए हैं, किराए बढ़ गए हैं, सिवाय एक चीज के। कोई शिकायत नहीं कर रहा है। मौजूदा समय में लोग लगभग बिना भुगतान किए 30GB डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम देश में Vodafone (Idea) जैसे और हालात नहीं देख सकते हैं।”

“हमारे देश को एक मजबूत दूरसंचार कंपनी की जरूरत है। भारत का डिजिटल आर्थिक विकास का सपना पूरी तरह से साकार हुआ है। मुझे लगता है कि सरकार और नियामक इसको लेकर सचेत हैं और लोग भी बहुत जागरूक हैं।”

आपको याद दिला दें कि कंपनी ने पिछले महीने अपने न्यूनतम रिचार्ज या 28-दिन वाले मोबाइल फोन सर्विस प्लान की एंट्री-लेवल कीमतों को आठ सर्किलों में लगभग 57% बढ़ाकर ₹155 कर दिया था।

कंपनी ने अपने ₹99 के न्यूनतम रिचार्ज प्लान को भी बंद कर दिया, जिसके तहत ₹2.5 पैसे प्रति सेकंड की दर से कॉलिंग और 200MB डेटा की सुविधा मिलती थी।

जानकारों के अनुसार, Airtel का अल्पकालिक ARPU (प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व) लक्ष्य तो ₹200 के आँकड़े को छूने का है, लेकिन एक टिकाऊ संचालन के लिए मूल्य वृद्धि के जरिए कंपनी ₹​​300 तक के दीर्घकालिक ARPU लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए है।

अब देखना यह होगा कि आखिर Airtel कब तक कथित मूल्य वृद्धि को अंजाम देती है, और क्या इसकी प्रतिद्वंदी कंपनी Reliance Jio भी अपने मोबाइल प्लान की दरों को बढ़ाती नजर आएगी या नहीं?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.