Site icon NewsNorth

Nokia ने 60 साल बाद बदला अपना Logo, कंपनी ने बताई वजह!

nokia-changes-its-logo-after-60-years

MWC 2023 – Nokia New Logo: इस साल के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) का आगाज 27 फरवरी से होने जा रहा है, और इसके ठीक एक दिन पहले ही टेक दिग्गज नोकिया (Nokia) ने सबको चौंकाते हुए, एक बड़ा कदम उठाया है।

असल में Nokia ने लगभग 60 सालों बाद अपना लोगो (Logo) बदलने का ऐलान किया है और कंपनी ने नए लोगो को भी सार्वजनिक रूप से पेश कर दिया है।

यह नया लोगो भी कंपनी के नाम में आने वाले सभी अक्षरों यानी NOKIA से मिलकर बना हुआ है, लेकिन इस बार कंपनी ने सभी अक्षरों को अलग अलग डिजाइन प्रदान करने की कोशिश की है। लेकिन दिलचस्प ये है कि कंपनी ने इस लोगो को बदलने के साथ ही अब खुद की छवि को भी बदलने के संकेत दिए हैं।

बार्सिलोना में हो रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2023 की पूर्व संध्या पर, इस नए लोगो (New Logo) का अनावरण करते हुए, कंपनी के सीईओ, पेक्का लुंडमार्क (Pekka Lundmark) ने कहा;

“अब तक कंपनी की छवि मुख्य रूप से एक फोन निर्माता के रूप में बनी हुई थी, लेकिन अब कंपनी का बिजनेस नए स्वरूप भी ले रहा है, और हम बतौर टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में उभर रहे हैं।”

“कई सारे लोगों के दिमाग में आज भी Nokia की छवि एक सफल मोबाइल ब्रांड की हैं, लेकिन Nokia सिर्फ वही तक सिमटा नहीं है।”

कंपनी के सीईओ के अनुसार, ब्रांड को एक नई पहचान देने की कोशिश इसलिए भी अहम है क्योंकि कंपनी नेटवर्क और औद्योगिक डिजिटलीकरण पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है, जो इसके मोबाइल फोन की विरासत से बिल्कुल अलग है।

यही वजह है कि कंपनी मेटावर्स (Metaverse) जैसी तकनीकों से संबंधित भविष्य की जरूरतों को पूरा करने, उद्योगों के बीच डिजिटलीकरण की रफ्तार को बढ़ाने में मदद करने, और बिजनेस-टू-बिजनेस टेक्नोलॉजी इनोवेशन पर काम करने के साथ ही, ब्रांड को भी नए सिरे से पेश करना चाहती है।

See Also

आपको बता दें, वर्तमान में Nokia ब्रांड के मोबाइल फोनों की बिक्री HMD Global की ओर से की जा रही है। असल में 2014 में Nokia का मोबाइल व्यवसाय खरीदने वाली Microsoft की ओर से नाम का इस्तेमाल बंद करने के बाद, HMD ने यह लाइसेंस हासिल कर लिया था।

कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना Nokia G22 नामक स्मार्टफोन भी लॉन्च किया है, जिसकी दिलचस्प बात ये है कि इसका पीछे का कवर पूरी तरह से रीसाइकिल्ड प्लास्टिक से बनाया गया है। और इतना ही नहीं बल्कि इस फोन की बैटरी से लेकर डिस्प्ले या चार्जिंग पोर्ट को ग्राहक घर पर ही ठीक कर सकते हैं, जिसके लिए कंपनी मोबाइल फोन के साथ एक iFixit किट मुफ्त में ड़े रही है।

वैसे Nokia असल में भारत में अपने अन्य व्यवसायों को भी तेजी से बढ़ा रहा है। कंपनी भारत में तमाम टेलीकॉम ऑपरेटरों के लिए एक प्रमुख नेटवर्क रोलआउट पार्टनर के रूप में काम कर रही है।

देश में 5G नेटवर्क रोलआउट के दौरान Nokia ने अपने AirScale पोर्टफोलियो के तहत, Jio और Airtel दोनों से ही उपकरणों की सप्लाई को लेकर काफी बड़े कांट्रैक्ट हासिल किए। इनमें बेस स्टेशन, उच्च क्षमता वाले 5G एंटेना, नेटवर्क सॉफ्टवेयर और रिमोट रेडियो आदि शामिल रहे।

Exit mobile version