Now Reading
Amazon India Layoff: भारत में 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा – रिपोर्ट

Amazon India Layoff: भारत में 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा – रिपोर्ट

amazon-will-now-use-river-ganga-for-delivery

Amazon India Layoff 2023: दुनिया भर में तमाम दिग्गज कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है। इस कड़ी में सबसे ताजा उदाहरण ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन (Amazon) का रहा, जिसने बीतें दिनों यह ऐलान किया था कि कंपनी दुनिया भर में अपने कुल 18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है।

लेकिन सामने आई नई रिपोर्ट से ये पता लगा है कि इस छंटनी की प्रक्रिया में अब भारत में कार्यरत कंपनी के कर्मचारियों का भी बारी आ गई है और Amazon India लगभग अपने 1,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से ये बताया है कि वर्तमान में Amazon India में लगभग 1 लाख कर्मचारी काम करते हैं, और इस छंटनी की प्रक्रिया के चलते भारत में कंपनी के लगभग 1% कर्मचारियों की नौकरी पर गाज गिर सकती है।

बता दें 5 जनवरी को Amazon ने यह घोषणा की थी कि कंपनी वैश्विक स्तर पर 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। छंटनी की यह प्रक्रिया 18 जनवरी से शुरू हो जाएगी।

इस बात की जानकारी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के बाद Amazon के नए सीईओ (CEO) बने, एंडी जेसी (Andy Jassy) ने कर्मचारियों को एक ईमेल (कंपनी नोट) के जरिए दी थी। इस दौरान जेसी ने दुनिया भर में बनी “अर्थव्यवस्था की अनिश्चित स्थिति” को नौकरियों में कटौती की बड़ी वजह बताया था।

Amazon India Layoff 2023

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि दुनिया भर में 18,000 नौकरियों को खत्म करने के इस फैसले के तहत भारत में काम करने वाली कंपनी के लगभग 1,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

बताते चलें कि रिपोर्ट के अनुसार, Amazon India की इस छंटनी प्रक्रिया में कोर ऑपरेशंस टीम को छोड़ते हुए, टेक, HR और Prime टीमों में कटौती की जा सकती है।

इसके पहले सामने आई खबरों के मुताबिक Amazon India ने कई जॉब रोल्स को खत्म करते हुए गुरुग्राम और बेंगलुरु में कई तकनीकी टीमों का विलय (मर्जर) कर दिया है।

amazon-india-to-layoff-around-1000-staff

See Also
byjus-to-settle-dues-of-former-employees-labour-minister-urges

वैसे Amazon के सीईओ द्वारा साझा की गई जानकारी के आँसुआर, दुनिया भर में छंटनी के चलते सबसे ज़्यादा अमेजन स्टोर्स (Amazon Stores) और PXT (पीपल एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस) जैसे विभागों की टीमें प्रभावित हो सकती हैं।

वैश्विक स्तर पर Amazon में लगभग 3,00,000 कॉर्पोरेट कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें से अब कंपनी ने 6% (~ 18,000) कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है।

हाल में ही Salesforce ने भी दुनिया के कई हिस्सों में अपने ऑफ़िसों को बंद करने और लगभग 10% कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है।

इसके पहले Facebook, Instagram और WhatsApp पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी Meta ने भी नवंबर, 2022 में लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। वहीं Snapchat करीब 1,200 लोगों और Twitter लगभग 3,500 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुकी हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.