Now Reading
ईवी स्टार्टअप Esmito ने Unicorn India Ventures से हासिल किया ₹10 करोड़ का निवेश

ईवी स्टार्टअप Esmito ने Unicorn India Ventures से हासिल किया ₹10 करोड़ का निवेश

ev-startup-esmito-raises-rs-10-crore-funding

Startup Funding – Esmito: हम सब जानते हैं कि आने वाला दौर इलेक्ट्रिक वाहनों का है, और दुनिया के भर के देशों में ईवी ईकोसिस्टम तेजी से बढ़ने भी लगा है, जिसमें भारत भी पीछे नहीं है। देश में ईवी सेगमेंट से जुड़े कई स्टार्टअप नए-नए इनोवेशंस व समाधानों के साथ बाजार को नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं।

इसी क्रम में अब आईआईटी मद्रास द्वारा इनक्यूबेटेड इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप Esmito ने अपने सीड फंडिंग राउंड में ₹10 करोड़ का निवेश हासिल किया है। कंपनी को ये निवेश Unicorn India Ventures से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के अनुसार, प्राप्त की गई धनराशि का इस्तेमाल बैटरी स्वैपिंग समाधानों के विस्तार और तकनीकी टीम को मजबूत करने की दिशा में किया जाएगा। साथ ही कंपनी अपनी विकास और विस्तार की रणनीति को लेकर भी काम करती नजर आएगी।

Esmito की शुरुआत साल 2018 में हसन अली (Hasan Ali), प्रभजोत कौर (Prabhjot Kaur) और अखिला विजय कुमार (Akhila Vijay Kumar) ने मिलकर की थी।

Esmito

यह स्टार्टअप मुख्य रूप से लॉजिस्टिक्स और लास्ट-मील डिलीवरी क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को बैटरी स्वैपिंग समाधान और एनर्जी-एज-ए-सर्विस सेवाएँ प्रदान करता है, जिसमें वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के साथ एकीकृत उत्पाद और एम्बेडेड एनालिटिक मॉड्यूल शामिल होते हैं।

इस निवेश को लेकर Esmito के सह-संस्थापक हसन अली ने कहा;

“हम तेजी से बढ़ते और विकसित हो रहे ईवी बाजार के लिहाज से एक सही स्थिति में है। स्केलेबल स्वैपिंग तकनीक का निर्माण ही हमारी ताकत का आधार है। हमारा समाधानों के जरिए एंड यूजर्स को काफी सहूलियत मिलती है, जिसके चलते देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की दर में भी तेजी आने की संभावना है।”

फिलहाल यह स्टार्टअप अपने IoT-सक्षम क्लाउड प्लेटफॉर्म की मदद से एकीकृत बैटरी स्वैपिंग समाधान की पेशकश क्र्ता है। यह लॉजिस्टिक्स और MAAS (मोबिलिटी एज ए सर्विस) जैसे अहम क्षेत्रों में कई यूज-केस बनाने के उद्देश्य के साथ आगे बढ़ रहा है और वर्तमान में भारत के दो व तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए है।

See Also
insolvency-petition-against-byjus-in-nclt

कंपनी सभी सब-सिस्टम से डेटा को भी इक्कठा करती है और अपने समाधानों को लेकर डेटा विश्लेषण भी करती है, जो कंपनी के दावे के मुताबिक इसे इन्वेंट्री मैनेजमेंट, चार्जिंग डिमांड का पूर्वानुमान लगाने और ड्राइविंग पैटर्न को समझने आदि में मदद करता है।

इस बीच Unicorn India Ventures के उपाध्यक्ष, स्पर्श कुमार (Sparsh Kuma) ने कहा;

“भारत में ईवी बाजार तेजी से विकसित हो रहा है और सरकार भी ईवी अपनाने, बैटरियों के मानकीकरण और स्वैपिंग से संबंधित नीतियां बनाने को लेकर प्रयत्नशील नजर आ रही है।”

“एक अनुमान के तौर पर 2030 दशक के मध्य तक इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री के मामले में पारंपरिक वाहनों को पछाड़ते नजर आएँगे, और भारत तीसरा सबसे बड़ा ईवी बाजार बन सकता है। और इसमें दो व तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों का भी अहम रोल होगा, जिन्हें Esmito अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहा है। इसलिए हमारा मानना है कि यह क्षेत्र संभावनाओं से भरा हुआ है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.