Now Reading
Telegram Premium नामक ‘पेड सब्सक्रिप्शन’ प्लान इसी महीनें होगा लॉन्च, सीईओ ने दी जानकारी

Telegram Premium नामक ‘पेड सब्सक्रिप्शन’ प्लान इसी महीनें होगा लॉन्च, सीईओ ने दी जानकारी

Telegram Premium Paid plan

Telegram Premium Paid Service Plan: दुनिया भर और खासकर भारत में WhatsApp के प्राइवेसी विवादों के घिरने का सबसे बड़ा लाभ जिसको मिला, वह था टेलीग्राम (Telegram), जिससे शायद ही आज कोई अनजान हो।

फाइल ट्रांसफर करने से लेकर प्राइवेट चैट, और बड़े ग्रुप बना सकने जैसी तमाम बेहतरीन सुविधाओं को मुफ़्त में प्रदान करने वाला ये मैसेजिंग ऐप WhatsApp की तरह ही आजकल लगभग सभी के फोनों पर मौजूद होता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन अपनी बढ़ती लोकप्रियता के बीच कंपनी ने साल 2020 में प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए राजस्व कमाने की संभावनाओं के बारे में खुलकर बात करना शुरू किया था। और बीते कुछ समय से कंपनी इस दिशा में प्रयासों को तेज करती नजर आई है।

जी हाँ! मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) इस महीने यानी जून में अपना ‘पेड सब्सक्रिप्शन प्लान’ – टेलीग्राम प्रीमियम (Telegram Premium) लॉन्च करने जा रही है, जिसकी जानकारी ख़ुद कंपनी के संस्थापक और सीईओ –  पावेल डुरोव (Pavel Durov) ने दी है।

कंपनी के सीईओ ने कहा;

“यह नया कदम के ज़रिए कंपनी को विज्ञापनदाताओं के बजाए सीधे अपने यूजर्स से संचालन के लिए राजस्व कमानें में मदद करेगा। “

असल में Pavel की मानें तो बहुत से यूजर्स Telegram पर मौजूदा लिमिट को बढ़ाने की माँग करते हैं। लेकिन कंपनी के लिए ऐसा करने का सीधा मतलब होगा कि और अधिक सर्वर लागत।

indian-govt-opens-fact-checking-account-on-telegram-to-fight-fake-news

यही वजह है कि कंपनी Telegram Premium जैसी सेवाओं के ज़रिए अब सीधे यूजर्स से ही राजस्व पैदा करते हुए, प्लेटफ़ॉर्म पर नई व विस्तारित सुविधाओं को अनलॉक करने का प्रयास करना चाहती है।

Telegram Premium (Paid) Features: 

आपके मन में शायद एक सवाल हो कि भला इस टेलीग्राम प्रीमियम में ऐसे क्या खास फ़ीचर्स होंगें जो फ़्री ऐप वर्जन पर उपलब्ध नहीं है? तो इसका जवाब भी कंपनी सीईओ ने ख़ुद दिया है।

अभी तक के अपने खुलासे में उन्होंने यह बताया है कि टेलीग्राम प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स “बड़े आकार की फाइलें” भेज सकेंगे, जिसमें डॉक्युमेंट और मीडिया दोनों शामिल हैं। इसके साथ ही टेलीग्राम प्रीमियम में चैट को लेकर विशेष एनिमेटेड रीऐक्शन्स और स्टिकर भी दिए जाएँगे।

आपको याद दिला दें कि पिछले ही महीने Telegram द्वारा 8.7.2 iOS Beta वर्जन में कुछ प्रीमियम स्टिकर और स्पेशल रिएक्शन को जोड़े जाने की ख़बर सामने आई थी।

दिलचस्प ये है कि मुफ़्त यूजर्स भी किसी प्रीमियम उपयोगकर्ता द्वारा भेजे गए डॉक्युमेंट, रीऐक्शन और स्टिकर आदि को देख सकेंगे।

क्या कम हो जाएँगी Free Telegram की सुविधाएँ?

लेकिन कई लोगों की आशंका है कि शायद कंपनी धीरे-धीरे मुफ़ सेवाओं को ख़त्म करते हुए, यूजर्स को प्रीमियम सेवाओं की ओर धकेलने का प्रयास करे।

पर ऐसी चिंताओ को शांत करते हुए, कंपनी के सीईओ ने भरोसा दिलाया है कि टेलीग्राम की सभी मौजूदा सुविधाएं मुफ्त हैं और रहेंगी। इतना ही नहीं बल्कि आने वाले समय में और भी कई नई मुफ्त सुविधाएं प्लेटफ़ॉर्म पर जोड़ी जाएँगी।

बताया ये जा रहा है कि टेलीग्राम प्रीमियम इस महीने के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा, पर इसके सब्स्क्रिप्शन की क़ीमत क्या होगी, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी अब तक सार्वजनिक नहीं की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.