Site icon NewsNorth

दो दिन में 40% तक गिरे Paytm के शेयर, निवेशकों को हुआ भारी नुक़सान

paytm-will-now-offer-cab-service-to-challenge-ola-uber

Paytm Share Fall:  वैसे तो Paytm पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी One97 Communications ने शेयर बाज़ार में लिस्टिंग के साथ ही कई कीर्तिमान बनाए थे, लेकिन लिस्टिंग के बाद से अब तक का वक़्त कंपनी के लिए सही नज़र नहीं आ रहा है।

असल में Paytm IPO लिस्टिंग के दूसरे दिन भी इसके शेयरों की क़ीमत में गिरावट देखने को मिली और आलम तो ये है कि इसके मार्केट कैपिटल के ₹50,000 करोड़ से अधिक का अब तक सफाया हो चुका है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! असल में 18 नवंबर को Paytm ने शेयर बाजार में अपना आगाज किया था। लेकिन पहले ही दिन इसके शेयर अपने इश्यू प्राइस से 27% तक की गिरावट के साथ बंद हुए थे। और कल 22 नवंबर को भी ये सिलसिला जारी रहा और शुरुआती कारोबार के दौरान इसमें 17% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

इस तरह से देखना जाए तो दो दिन में कंपनी के शेयर 40% से अधिक तक गिरावट दर्ज कर चुकें हैं। आसान शब्दों में कहें तो अब तक Paytm के शेयर ख़रीदने वाले निवेशकों को प्रति शेयर क़रीब ₹800 से अधिक का नुकसान हुआ है।

याद दिला दें Paytm ने शेयर बाज़ार में अपनी शुरुआत 9% तक के डिस्काउंट प्राइस के साथ की थी। पर शायद ही कंपनी को इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद रही होगी।

BSE के आँकड़ो के अनुसार देखा जाए तो 22 नवंबर को बाज़ार बंद होने तक, कंपनी का मार्केट-कैप ₹88,184.67 करोड़ तक पहुँच गया, जो 18 नवंबर के ₹1,01,399.72 करोड़ के आँकड़े से 13% तक कम है।

वैसे शेयर मार्केट में अपनी शुरुआत के दिन ही कंपनी का मार्केट-कैप ₹37,600.28 करोड़ तक कम हो गया था। तो कुल मिलाकर, अब तक इसका मार्केट-कैप ₹50,000 करोड़ से भी अधिक नीचे आ चुका है।

लिस्टिंग के दिन Paytm के शेयर की क़ीमत क़रीब ₹2,150 थी, और अब इसी Paytm का प्रति शेयर दाम ₹1360 तक आ गया है।

Paytm Share Fall: Reason?

पर आप सोच रहें होंगे की Paytm जैसी नामी कंपनी के शेयर में इस गिरावट के पीछे का कारण क्या है? देखा जाए तो अभी इसको लेकर कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है, लेकिन कुछ जानकारों की मानें तो बिज़नेस मॉडल में अनिश्चितता, मुनाफ़ा कमाने का तरीक़ा और सबसे अहम भारी-भरकम वैल्यूएशन को लेकर चिंताएं जताई जा रही हैं।

See Also

हैरानी की बात तो ये है कि इस डिजिटल पेमेंट कंपनी की एक बहड सकारात्मक बिज़नेस अपडेट का भी असर निवेशकों को आकर्षित करने में सफ़ल नहीं रहा।

बीते रविवार को ही Paytm की ओर से ये जानकारी दी गई थी कि इसने अक्टूबर में बाँटे गए लोन के मूल्य में सालाना दर के हिसाब से 418% तक की वृद्धि दर्ज की है। लेकिन ऐसा लगता नहीं कि कंपनी की इस कामयाबी का जश्न निवेशकों के बीच भी मनाया गया है।

इस बीच रिपोर्ट्स के अनुसार सामने आया है कि तिमाही वित्तीय परिणामों पर विचार करने और उन्हें मंजूरी देने के लिए One97 Communications Ltd  के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स 27 नवंबर को बैठक कर सकते हैं, जिसमें जुलाई से सितंबर तक की  कमाई के आंकड़े जारी किए जा सकतें हैं।

बता दें इस स्टोरी को कवर करते वक़्त यानि 23 नवंबर को क़रीब 11:30 बजे Paytm के प्रति शेयर की क़ीमत मामूली सुधार के साथ ₹1447 तक रही।

Exit mobile version