Paytm IPO News: 8 नवंबर को दिग्गज़ भारतीय पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने शेयर बाज़ार में अपना आगाज किया, लेकिन तमाम रिपोर्ट्स में जैसी अटकलें लगाई जा रहीं थीं, कंपनी को वैसा रिस्पॉन्स देखनें को नहीं मिला। पर पहले दिन के आँकड़े इतने भी निराशाजनक नहीं रहे।
असल में ₹18,300 करोड़ के IPO के साथ बाज़ार में उतरे Paytm ने पहले दिन ‘18%‘ या कहें तो ‘0.18 गुना‘ सब्स्क्रिप्शन दर्ज किया। आप में से कुछ शायद ये सोच रहें होंगें कि भला इसका मतलब क्या हुआ?
ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)
आसान भाषा में कहें तो Paytm ने कुल 4,83,89,422 शेयरों को बेचनें की पेशकश की, जिसमें से पहले दिन 88,23,924 शेयरों के लिए बोली लगाई गई।
लेकिन दिलचस्प ये रहा कि इस 18% के आँकड़ो में एक बड़ी हिस्सेडरि रिटेल निवेशकों की रही। शेयर बाज़ार की भाषा में जिन्हें Retail Individual Investors कहतें हैं।
Paytm IPO News (Hindi): Share Price & All Details
देश के इतिहास में Paytm ने अब तक का सबसे बड़ा IPO दायर करने का कीर्तिमान हासिल किया है। Paytm IPO के पहले देश के सबसे बड़े IPO का ख़िताब कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) के नाम था, जिसने क़रीब एक दशक पहले अपने आईपीओ के ज़रिए ₹15,000 करोड़ तक जुटाए थे।
पर इस बहुप्रतिक्षित IPO के बाद भी Paytm को उतना अच्छा रिस्पॉन्स मिलता नज़र नहीं आया, जितनी जानकारों ने अटकलें लगाई थीं।
पहले दिन कुल सब्स्क्राइब किए गए शेयरों में क़रीब 78% सब्स्क्रिप्शन रिटेल निवेशकों (RII) की ओर से देखने को मिले, जिन्होंने 87,98,076 शेयरों की पेशकश की तुलना में 68,79,912 के लिए बोली लगाई।
लेकिन संस्थागत निवेशकों ने पहले दिन अपेक्षित संख्या में भागीदारी नहीं की। योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए कुल कुल 2,63,94,231 शेयर आवंटित किए गए हैं, जिनमें से महज़ 16,78,788 शेयरों (6% या 0.06 गुना) के लिए बोलियां लगाई गई।
वहीं गैर संस्थागत निवेशकों (NII) ने अपने हिस्से में कुल आवंटित 1,31,97,115 शेयरों में से 2,65,224 इक्विटी शेयर (2% या 0.02 गुना) बुक किए।
लेकिन भले अपेक्षाकृत रूप से पहला दिन उतना सब्स्क्रिप्शन दर्ज नहीं कर सका, लेकिन इसके बाद भी Paytm IPO ने कुछ रिकॉर्ड ज़रूर दर्ज किए।
क़रीब ₹18,300 करोड़ के भारत के इस सबसे बड़े IPO के पहले दिन 78% रिटेल निवेशकों के जुड़ें से Paytm IPO का रिटेल सब्स्क्रिप्शन ₹1,000 करोड़ से अधिक रहा, जो पहले दिन के हिसाब से ख़ुद में एक रिकॉर्ड है।
इसके पहले फ़ैशन ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Nykaa के IPO की बात करें तो इसने पहले दिन 1.55 गुना या 155% सब्स्क्रिप्शन दर्ज किया था। और पहले दिन रिटेल निवेशकों (RII) की हिस्सेडरि 3.50 गुना रही थी।
वहीं लोकप्रिय फूडटेक दिग्गज कंपनी Zomato के 14 जुलाई को दायर किए IPO में पहले दिन रिटेल निवेशकों की हिस्सेदारी 2.70 गुना रही थी और कुल शेयर बिक्री 1.05 गुना अधिक सब्सक्राइब हुई थी।
इस बीच आपको बता दें कि Paytm पर मालिकाना हक़ रखने वाली One97 Communications का IPO 10 नवंबर को बंद होगा।
फ़िलहाल चल रहे इस शेयर ऑफर में ₹8,300 करोड़ के शेयरों का नया इश्यू और ₹10,000 करोड़ का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है।