Site icon NewsNorth

Paytm IPO हो सकता है ‘8 से 10 नवबंर’ के बीच लॉन्च, एक शेयर की क़ीमत होगी ₹2,080 से ₹2,150 तक

paytm-will-now-offer-cab-service-to-challenge-ola-uber

Paytm IPO (Share Price): हम सभी जानते हैं कि सॉफ्टबैंक (SoftBank) समर्थित डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) क़रीब ₹18,300 करोड़ का IPO लॉन्च करने जा रहा है। ये भारत के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा।

और अब इससे जुड़ी एक अहम ख़बर सामने आई है। असल में तमाम रिपोर्ट्स के अनुसार सूत्रों के हवाले से ये बताया जा रहा है कि Paytm अपने IPO को 8 या 10 नवंबर के बीच पेश कर सकती है, जिसमें प्रति शेयर क़ीमत ₹2,080 से ₹2,150 के बीच होगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Paytm IPO के पहले देश के सबसे बड़े IPO का ख़िताब कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) के नाम था, जिसने क़रीब एक दशक पहले अपने आईपीओ के ज़रिए ₹15,000 करोड़ तक जुटाए थे।

वैसे ख़बर तो ये भी है कि Paytm इस दिवाली में ही आईपीओ लिस्टिंग की योजना बना रही थी, लेकिन सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (SEBI) द्वारा मंज़ूरी मिलने में देरी होने के चलते अब ये IPO लगभग तय समय से एक हफ़्ते बाद पेश किया जा रहा है।

Paytm IPO on open on November 8 with a share price band of ₹2,080 – ₹2,150?

ग़ौर करने वाली बात ये है कि Paytm फ़िलहाल भारत का दूसरा सबसे मूल्यवान स्टार्टअप या इंटरनेट कंपनी है, जिसकी वैल्यूएशन क़रीब $16 बिलियन बताई जाती है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि ये वैल्यूएशन कंपनी द्वारा नवंबर 2019 में हासिल किए गए बिलियन डॉलर के निवेश के वक़्त आँकी गई थी। लेकिन आईपीओ पेशकश के बाद कंपनी की वैल्यूएशन $20 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

बता दें पहले तो पेटीएम ने IPO साइज़ या कहें तो IPO के ज़रिए ₹16,600 करोड़ जुटाने का ही मन बनाया था, लेकिन कुछ ही दिनों पहले निवेशकों की दिलचस्पी को बढ़ता देख कंपनी ने इस राशि बढ़ाते हुए ₹18,300 करोड़ कर दिया है।

पर आईपीओ के ज़रिए प्राथमिक राशि जुटाने का लक्ष्य अभी भी ₹8,300 करोड़ ही है, और ये बढ़ाई गई राशि ऑफ़र ऑफ़ सेल में जुड़ती नज़र आएगी, जिससे कुल राशि ₹10,000 करोड़ तक पहुँच जाएगी।

See Also

इसके पहले कंपनी इसी साल जुलाई में अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) बाजार नियामक, सेबी के पास दाखिल कर चुकी है। इसके मुताबिक़ कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों में इन-लिस्ट होगी।

Paytm ने वित्त वर्ष 20-21 में ₹3,186 करोड़ का राजस्व कमाया था, जो पिछले साल ₹3,540 करोड़ था। लेकिन कंपनी पिछले साल के ₹2,942 करोड़ के घाटे को कम करते हुए इस बार इस आँकड़े को ₹1,701 करोड़ तक लाने में कामयाब रही है।

Paytm पर मालिकाना हक़ रखने वाली One97 Communications को विजय शेखर शर्मा द्वारा 2000 में स्थापित किया गया था।

कुछ मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अनलिस्टेड मार्केट (Unlisted Market) या कहें तो ग्रे मार्केट (Grey Market) में Paytm के शेयर वर्तमान में ₹3300 से ₹3400 तक के बीच बेंचे और ख़रीदे जा रहें हैं।

लेकिन जानकारों के अनुसार, Paytm की मौजूदा हालत या कारोबार का स्तर उतना भी अच्छा नहीं है, और इसलिए उम्मीद ये है कि Paytm के आईपीओ का प्राइस बैंड असल में ग्रे मार्केट में चल रही क़ीमतों से कम ही रहेगा।

Exit mobile version