Site icon NewsNorth

संसदीय समिति ने Twitter को भेजा समन, 18 जून को होगा कंपनी से सवाल-जवाब!

3-of-top-5-donors-bought-electoral-bonds-after-ed-and-it-raids

Parliamentary Panel Summons Twitter: भारत में माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं। और इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब रिपोर्ट्स के मुताबिक़ सूचना और प्रौद्योगिकी संबंधित ‘संसदीय स्थायी समिति’ (Parliamentary Standing Committee) ने कंपनी को समन भेजते हुए 18 जून को पैनल के सामने पेश होने का निर्देश दिया है।

बताया ये जा रहा है कि इंटरनेट संबंधी अधिकारों व सुरक्षा मामलों पर जवाब तलब के लिए ट्विटर को संसद परिसर में बुलाने का समन भेजा गया है। लेकिन इतना तो साफ़ है कि इस दौरान पैनल ट्विटर से नए आईटी कानूनों के अनुपालन में देरी के कारणों को लेकर भी स्पष्टता मांगता नज़र आएगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Parliamentary Panel Summons Twitter

तमाम रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह भी बताया गया है कि Twitter से जनता के अधिकारों, सोशल व ऑनलाइन मीडिया प्लेटफार्म के दुरुपयोग के साथ ही डिजिटल दुनिया में महिला सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर भी सवाल जवाब किए जा सकतें हैं।

इतना तो साफ़ है कि बीते कुछ समय से सरकार और ट्विटर के बीच रिश्ते कुछ ख़ास नहीं रहें हैं। पहले मनिप्युलेटेड मीडिया (Manipulated Media) और फिर नए आईटी नियमों (New IT Rules) को लेकर दोनों के बीच मतभेद की स्थिति साफ़ नज़र आयी है।

और तो और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा ट्विटर इंडिया के ऑफ़िसों पर दी गई दस्तक से इस रार को और भी बढ़ाने का काम किया है, जिसके बाद ट्विटर ने भारत में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा तक को लेकर चिंता व्यक्त की थी।

ऐसी स्थितियों के बीच संसदीय समिति के पैनल के सामने 18 जून शाम 4 बजे ट्विटर की ओर से तमाम सवालों के जवाब दिए जाएँगे।

See Also

इसके पहले सरकार ने नए आईटी नियमों के अनुपालन को लेकर भी ट्विटर को अल्टीमेटम भेजा था, जिसके बाद ही यह ख़बर सामने आ गई थी कि कंपनी ने सरकार से थोडा और समय माँगा है।

इस मामले में केंद्र सरकार ने ट्विटर को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में साफ़ तौर पर कहा गया कि बार-बार मंत्रालय की ओर से पत्र दिए जाने के बावजूद Twitter की तरफ़ से कोई पर्याप्त स्पष्टीकरण नहीं दिया गया। आपको बता दें Twitter को ये पत्र MeitY (Ministry of Electronics and Information Technology) में साइबर कानूनों के ग्रुप कोऑर्डिनेटर राकेश माहेश्वरी (Rakesh Maheshwari) ने लिखा है।

वहीं हाल ही में ही Twitter India ने अपनी वेबसाइट और LinkedIn पर चीफ़ कंप्लायंस ऑफिसर, रेजिडेंट ग्रीविएंस ऑफिसर और नोडल कॉन्टैक्ट ऑफ़िसर जैसे पदों के लिए जॉब पोस्ट की है।

Exit mobile version