Site icon NewsNorth

ट्विटर ने फिर शुरू किया ‘अकाउंट वेरिफिकेशन’, यूज़र्स को फिर मिलेगा ‘ब्लू टिक’

twitter-restarts-account-verification-this-is-how-you-can-apply-for-blue-tick

Credit: Twitter

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर फिर से अकाउंट वेरिफिकेशन (Account Verification) शुरू कर दिया है। जी हाँ! अब आप फिर से ट्विटर पर ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए अप्लाई कर सकेंगे और एलिजिबल होने पर आपको वेरिफिकेशन बैज मिलेगा।

आपको शायद ही होगा कि ट्विटर ने करीब तीन साल पहले इस अकाउंट वेरिफिकेशन प्रोसेस या जिसको आप ब्लू टिक कहते हैं, के लिए अप्लाई करने पर रोक लगा दी थी। 

ट्विटर ने शुरू किया वेरिफ़िकेशन प्रोग्राम, ऐसे करें ब्लू टिक के लिए अप्लाई

 पर अब आप एक बार फिर से ट्विटर पर ब्लू टिक (वेरिफ़िकेशन बैज) पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इसका नया वेरिफिकेशन सिस्टम यूजर्स के लिए अधिक पारदर्शी, विश्वसनीय और सरल प्रक्रिया के साथ उपलब्ध करवाया गया है। 

अगर आप ट्विटर में अपने अकाउंट पर ब्लू चाहते हैं तो आपका अकाउंट इन तमाम कैटेगॉरी में से किसी एक का होना चाहिए, जिनमें – गवर्मेंट, कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशंस, न्यूज ऑर्गनाइजेशंस, पत्रकार, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, गेमिंग, ऐक्टिविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स, इंफ्लुएंसिव इंडिविजुअल्स कैटेगॉरी शामिल हैं।

Credit: Twitter

इतना ही नहीं बल्कि 2021 के आखिर तक ट्विटर इस लिस्ट में वैज्ञानिक, एकेडमिक्स और रिलीजियस लीडर्स जैसी कैटेगॉरी को भी जोड़ देगा और जल्द ही यूजर्स को ट्विटर पर और भी अकाउंट टाइप्स का विकल्प दिया जाएगा। इस बीच आप चाहें तो ट्विटर की वेरिफ़िकेशन पॉलिसी भी पढ़ सकते हैं।

इस बीच कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में ये भी कहा है कि वह एक नई पॉलिसी भी लागू करने जा रही है, जिनके तहत जो अकाउंट्स वेरिफिकेशन के नए नियमों का पालन नहीं करते हैं, या अकाउंट्स अधूरे या इनएक्टिव हैं, तो  उनका ब्लू टिक हटा दिया जाएगा।

कब कर सकेंगे ट्विटर ब्लू टिक के लिए अप्लाई?

कंपनी की मानें तो आगामी कुछ हफ़्तों में यूजर्स को वेरिफिकेशन का ऑप्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा, लेकिन फ़िलहाल इसको कंपनी कई चरणों में पेश कर सकती है, तो शायद कुछ यूज़र्स को थोड़ा और भी समय तक इंतज़ार करना पड़े।

See Also

असल में धीरे धीरे कई चरणों में इस प्रक्रिया को उपलब्ध करवाने के लिए ट्विटर ने एक पुख़्ता तर्क दिया है। कंपनी के अनुसार धीरे धीरे यूजर्स के लिए कई फेज में विकल्प प्रदान करने से एक साथ कई सारे एप्लिकेशन नहीं आएँगें और इसलिए कंपनी प्राप्त सभी एप्लिकेशंस को तय समय के अंदर रिव्यू कर सकेगी।

Twitter Account Verification: ऐसे करें ट्विटर वेरिफ़िकेशन के लिए अप्लाई

आपको बता दें अगर रिव्यू करने के बाद वेरिफिकेशन एप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाता है, तो यूज़र 30 दिन बाद दोबारा अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई करने वाले यूजर्स का अकाउंट पिछले 6 महीनों से एक्टिव रहना अनिवार्य है।

 

Exit mobile version