Now Reading
Elon Musk ने कहा “Tesla नहीं एक्सेप्ट करेगा Bitcoin”, तेज़ी से गिरी Bitcoin की वैल्यू

Elon Musk ने कहा “Tesla नहीं एक्सेप्ट करेगा Bitcoin”, तेज़ी से गिरी Bitcoin की वैल्यू

elon-musk-tesla-stop-accepting-cryptocurrency-bitcoin

Elon Musk Bitcoin Tweet: मौजूदा समय में क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) का बाज़ार काफ़ी सुर्ख़ियाँ बटोर रहा है और अधिकांश मामलों में इसकी सबसे बड़ी वजह टेक्नो-किंग एलोन मस्क (Elon Musk) साबित हो रहें हैं।

और अब एक बार फिर Elon Musk ने लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) को लेकर एक ट्वीट किया है, जिसके चलते Bitcoin की वैल्यू 17% तक गिर गई। लेकिन अक्सर अपने ट्वीट से ख़बरों में जगह बनाने वाले Elon Musk ने इस बार भला क्या ऐसा ट्वीट कर दिया?

Elon Musk on Bitcoin

असल में इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla के मालिक Elon Musk ने ये ऐलान किया है कि Tesla बिटकॉइन (Bitcoin) को एक पेमेंट भुगतान के तौर पर एक्‍सेप्‍ट नहीं करेगी। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा;

“Tesla ने Bitcoin के जर‍िए कार खरीदने के विकल्‍प को बंद कर दिया है।”

Why Tesla Stop Accepting Bitcoin?

असल में इसके पीछे एलोन मस्क ने सबसे बड़ी वजह पर्यावरण को लेकर अपनी चिंताओ को बताया। जी हाँ! आपको लग रहा होगा कि Bitcoin और पर्यावरण के बीच भला क्या रिश्ता है?

तो इसका जवाब भी Elon Musk ने ही दिया, जिन्होंने इसको लेकर कहा कि वह बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining) और इससे जुड़े लेनदेन को लेकर इस्‍तेमाल हो रहे जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) के बढ़ते इस्‍तेमाल को लेकर चिंतित हैं, खासतौर पर कोयले के इस्तेमाल को लेकर। ऐसा इसलिए क्योंकि कोयला उत्‍सर्जन के मामले में सबसे खराब ईंधन है।

लेकिन ये साफ़ कर दें कि मस्‍क के अनुसार Bitcoin कई मामलों में एक बेहतरीन आइडिया है और हम मानते हैं कि इसका भविष्‍य बेहतर है, लेकिन यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर इसको अपना भविष्य नहीं बनाना चाहिए।

Elon Musk Tweet’s Effect On Bitcoin?  

वहीं इस ऐलान के साथ ही बीते कुछ सालों से तेज़ी से बढ़ने वाले बिटकॉइन (Bitcoin) की वैल्यू तीन हफ़्ते में सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गई।

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी का भाव $54,819 से घटकर $45,700 पर आ गया है। आपको आपको बता दें 1 मार्च के बाद से यह Bitcoin का सबसे कम भाव है, जिसमें ट्वीट के 2 घंटे के अंदर ही गिरावट देखने को मिली।

elon-musk-tesla-india-may-open-showroom-in-delhi-mumbai-bengaluru

वहीं CoinDesk की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मस्क के ट्वीट के बाद सिर्फ़ Bitcoin ही नहीं बल्कि 15 क्रिप्‍टोकरेंसी पर लाल निशान (यानि गिरावट) देखने को मिले।

पहले कहीं तो एक्सेप्ट करने की बात! 

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Tesla ने इसी साल 8 फरवरी को ऐलान किया था कि वो अपनी कार ख़रीदने से संबंधित भुगतान विकल्पों में बिटकॉइन को भी शामिल करेगी। और इसके बाद से ही बिटकॉइन की वैल्यू तेज़ी से बढ़ने लगी थी।

कहीं Dogecoin और Elon Musk की नज़दीकी का असर तो नहीं?   

इस ट्वीट के सामने आते ही तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों ने यह भी बात शुरू कर दी कि अब Elon Musk क्रिप्टोकरेन्सी के लिहाज़ से डॉजकॉइन (Dogecoin) को ही प्राथमिकता देते नज़र आएँगें। हालाँकि इसको कोई पुख़्ता तर्क नहीं माना जा सकता है, लेकिन सोशल मीडिया है, वहाँ कुछ तो लोग कहेंगें, लोगों का काम है कहना!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.