Site icon NewsNorth

Twitter के नए Tip Jar फ़ीचर के ज़रिए अब अपने पसंदीदा अकाउंट को “भेजें पैसे”!

twitter-launches-tip-jar-in-india-with-razorpay

Credit: Twitter

Twitter Tip Jar Hindi: आपको याद होगा जब Twitter ने हाल ही में Clubhouse ऐप की तर्ज़ पर अपना ऑडियो रूम फ़ीचर, Spaces को पेश करने का ज़िक्र किया था, तभी ये भी ख़बर आई थी कि Twitter जल्द ही अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों को एक दूसरे को टिप या कहें तो पैसे भेजने की सहूलियत दे सकता है।

और अब इस बात पर मोहर लग गई है क्योंकि इस सुविधा को कंपनी ने Twitter Tip Jar नाम से साथ टेस्ट करना शुरू कर दिया है।

जी हाँ! Twitter ने गुरुवार को अपने कुछ यूज़र्स को अकाउंट में वर्चूअल Tip Jar जोड़ने की अनुमति देना शुरू किया ताकि लोग अपने पसंदीदा अकाउंट या किसी Tweet को करने वाले अकाउंट को सपोर्ट करने के लिए उसको पैसे के रूप में कुछ टिप दे सकें।

असल एमिन Twitter की वरिष्ठ प्रोडक्ट मैनेजर एस्टर क्रॉफर्ड (Esther Crawford) के अनुसार कंपनी ने दुनिया भर में कुछ चुनिंदा यूज़र्स के लिए इस Twitter Tip Jar फ़ीचर को अपनी प्रोफ़ाइल में जोड़ने की पेशकश की है। इन चुनिंदा लोगों में कुछ ग्रुप क्रीएटर्स, पत्रकार, विशेषज्ञ और NGOs शामिल हैं।

Credit: Twitter

कंपनी की मानें तो प्लेटफ़ॉर्म पर अभी तक यूज़र्स एक दूसरे को फ़ॉलो, रिट्वीट और लाइक के ज़रिए सपोर्ट कर रहे हैं। लेकिन अब कंपनी चाहती है कि यूज़र्स अपनी इच्छा के अनुसार पसंदीदा अकाउंट को पैसों से भी कुछ मदद प्रदान कर सकें।

How Twitter Tip Jar Works?

कंपनी के अनुसार, एक बार सबके लिए पेश होने के बाद, आपको किसी Twitter प्रोफ़ाइल पर होम पेज पर ही Tip Jar का आइकॉन नज़र आएगा, और आप इसका इस्तेमाल ठीक वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप Patreon, PayPal या Venmo पर अपने पसंदीदा क्रीएटर्स को सीधे पैसे भेजते हैं।

इसके साथ ही ग़ौर करने वाली बात ये है कि कंपनी ने ये साफ़ कर दिया है कि वह इन टिप्स पर कोई भी कमीशन नहीं लेगी। (जी हाँ! एक बार फिर से Twitter की कोशिश है कि वह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के मुक़ाबले ख़ुद को अधिक विश्वसनीय और पारदर्शी साबित कर सके, जो शायद वो अन्य के मुक़ाबले अब तक है भी!)

कंपनी के कहना है कि ये फ़ीचर जल्द ही सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा और साथ ही साथ इसको कई भाषाओं में पेश करने की कोशिश की जा रही है।

See Also
क्यों पेश किया गया Twitter Tip Jar?

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत जैसे तमाम बड़े देशों में Twitter लोगों की आवाज़ उठाने आदि के लिए एक लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म बनता जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद इसकी यूज़र वृद्धि दर्ज अपेक्षित रूप से कम है और विज्ञापन आदि के ज़रिए आ रहा राजस्व भी।

लेकिन भले इस नए फ़ीचर से Twitter अपने प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद अधिकतर ऐक्टिविस्ट या स्वतंत्र पत्रकारों आदि को कमाई का मौक़ा दे रहा हो, पर कहीं न कहीं प्लेटफ़ॉर्म की कोशिश ये है कि इसको भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म की तरह कमाने के विकल्प के रूप में भी देखा जाए और तमाम यूज़र्स इसको गंभीरता से लें।

इस बीच इस Twitter Tip Jar फ़ीचर को लेकर कंपनी ने एक GIF पोस्ट किया है, जिसको आप नीचे देख सकते हैं;

https://twitter.com/Twitter/status/1390396166496522247

Exit mobile version