Now Reading
CCI ने Tata Digital को दी BigBasket में “64% हिस्सेदारी ख़रीदने” की मंज़ूरी

CCI ने Tata Digital को दी BigBasket में “64% हिस्सेदारी ख़रीदने” की मंज़ूरी

cci-gives-nod-to-bigbaskets-64-stake-sale-to-tata-digital

आख़िरकार! भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Alibaba समर्थित ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टार्टअप BigBasket में क़रीब 64% की हिस्सेदारी ख़रीदने के लिए Tata Digital को हरी झंडी दिखा दी है। और इसी के साथ हाई ऑनलाइन ग्रोसरी सेगमेंट में एक और बड़ा मंच अब और भी शक्ति के साथ अन्य खिलाड़ियों का मुक़ाबला करने को तैयार नज़र आ रहा है।

आपको बता दें Tata Sons के मालिकाना हक़ वाली Tata Digital ने प्राइमरी और सेकंडरी शेयर खरीद के ज़रिए BigBasket के बिजनेस-टू-बिजनेस शाखा, Supermarket Grocery Supplies में 64.3% हिस्सेदारी ख़रीदने के लिए CCI की मंजूरी मांगी थी।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, इसके बाद Supermarket Grocery Supplies अब Innovative Retail Concepts (जो BigBasket के ऑनलाइन रिटेल बिज़नेस का संचालन करता है) पर एकाधिकार हासिल करता नज़र आएगा।

आसान भाषा में कहें तो Tata Group जल्द ही BigBasket के थोक और खुदरा दोनों व्यावसायिक इकाइयों पर पूरा कंट्रोल हासिल करता नज़र आएगा।।

आपको बता दें तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पहले यह सामने आया था कि Tata ने ₹13,500 करोड़ की वैल्यूएशन पर BigBasket में 64-68% हिस्सेदारी के लिए क़रीब ₹9,500 करोड़ देने के प्रस्ताव पर सहमति जताई थी।

BigBasket को ख़रीदने से Tata Group को क्या होगा फ़ायदा?

जानकारों की मानें तो Tata Group ऑनलाइन ग्रोसरी स्टार्टअप BigBasket का अधिग्रहण इसलिए करना चाहता है, जिससे वह अपने तमाम प्रोडक्ट और सुविधाओं के लिए एक ई-कॉमर्स गेटवे का निर्माण कर सके।

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारतीय ई-रिटेल (ई-किराना) बाज़ार आने वाले समय में काफ़ी तेज़ी से बढ़ता नज़र आने वाला है (ख़ासकर इस महामारी की स्थिति के बीच)। इस क्षेत्र को लेकर Amazon और JioMart जैसे बड़े खिलाड़ियों ने अपनी कोशिशों को भी काफ़ी तेज कर दिया है और इस उभरते बाज़ार में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल करने की होड़ में हैं।

साल 2020 से ही भारत के तमाम हिस्सों ख़ासकर छोटे शहरों में भी ऑनलाइन किराना की ख़रीदारी ने ज़ोर पकड़ा है। और जब Reliance, Amazon और Walmart जैसी कंपनियाँ इस सेगमेंट में दाँव खेल रही हैं, तो ऐसे में देश के सबसे विश्वसनीय ब्रांड में से एक Tata Group भी अब इस क्षेत्र से दूर नहीं रहना चाहती है।

See Also
tiger-global-to-invest-in-ipl-franchise-rajasthan-royals

Tata Group की Super App भी है एक बड़ी वजह!

सही सुना आपने! Tata Group की Super App, जो Reliance Industries, Amazon और Flipkart आदि जैसे खिलाड़ियों से डिजिटल सेवा क्षेत्र में आगे निकलने का Tata का एक प्लान है।

इस Super App में उपभोक्ताओं को एक ही ऐप पर कई प्रकार की सेवाएं दी जाएँगी, जिसमें फ़ूड ऑर्डरिंग से लेकर किराना का समान ऑर्डर करना, फैशन और लाइफ़स्टाइल, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, बीमा और वित्तीय सेवाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और बिल पेमेंट तक की सुविधा शामिल होगी।

और यही वजह है कि Tata Group भी ऑनलाइन ग्रोसरी के लिए BigBasket और ऑनलाइन दवाओं की सुविधा के लिए 1mg जैसे स्टार्टअप्स में बहुमत हिस्सेदारी ख़रीदने की कोशिश कर रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.