Now Reading
12 साल पुराना फ़ूड डिलीवरी स्टार्टअप्स Zomato दायर कर रहा है ₹8,250 करोड़ का IPO

12 साल पुराना फ़ूड डिलीवरी स्टार्टअप्स Zomato दायर कर रहा है ₹8,250 करोड़ का IPO

zomato-new-parent-firm-eternal-with-multiple-ceo-model

भारतीय के लोकप्रिय फ़ूड डिलीवरी स्टार्टअप Zomato ने बुधवार को क़रीब ₹8,250 करोड़ की इनिशियल पब्लिक ऑफ़रिंग (IPO) की पेशकश के लिए आवेदन किया है।

जी हाँ! इसी के साथ ही Zomato भारत का पहला ऐसा टेक यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स (जिसकी वैल्यूएशन $1 बिलियन से अधिक की हो) बन गया है, जिसने हाल के सालों में IPO दायर किया हो।

Info Edge और Ant Group जैसे निवेशकों द्वारा समर्थित गुरुग्राम आधारित इस 12 साल पुराने स्टार्टअप्स ने IPO के ज़रिए शेयर जारी करके लगभग $1 बिलियन जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इन तमाम बातों का ख़ुलासा Zomato द्वारा बाज़ार नियामक SEBI में दायर एक फाईलिंग के ज़रिए हुआ है।

दिलचस्प ये है कि बीते कुछ सालों से भारत के ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेगमेंट में काफ़ी उत्साह नज़र आ रहा है, और Zomato व Swiggy जैसे खिलाड़ी इस बाज़ार में काफ़ी सकारात्मक नतीजों के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

ख़ासकर Zomato की बात करें तो पिछले वित्तीय वर्ष यानि FY20 में इसने अपने राजस्व  को दोगुना बढ़ाते हुए क़रीब ₹2,960 करोड़ का आँकड़ा छू लिया था।

zomato-ipo-hindi
Credits: (@Facebook/Zomato)

2008 में स्थापित Zomato 5,000 से अधिक लोगों को रोजगार दे रहा है। Zomato ने हाल ही में Kora Management और Fidelity Management & Research Co. सहित अन्य निवेशकों से $250 मिलियन जुटाए हैं, जिसके बाद इसकी वैल्यूएशन $5.4 बिलियन तक आँकी गई है।

काफ़ी समय से Zomato कर रहा है IPO दायर करने की कोशिश

वैसे इस खबर से इतनी हैरानी इसलिए भी नहीं है क्योंकि Zomato काफ़ी समय से IPO दायर करने को लेकर खुलकर तैयारियाँ करता नज़र आ रहा था। हाल ही में इसी कड़ी में कंपनी ने सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी बनने की अपनी राह में ख़ुद को बतौर Zomato Ltd. का आधिकारिक नाम भी दिया है।

See Also
google-india-picks-20-ai-startups-for-accelerator-programme

इस बीच कंपनी देश में महामारी की स्थिति के बीच भी ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर के तौर पर प्रभावित लोगों तक भी मदद पहुँचाने को आगे आई है।

महामारी में भी मदद को आगे आया Zomato

इसके तहत Zomato ने हाल ही में ऐप पर Mini-Menu की शुरुआत की है, जिसमें होम-स्टाइल फ़ूड का विकल्प मिलता है, जिनको खराब स्वास्थ्य से जूझ रहे लोग भी खा सकते हैं। 

इसके साथ ही कुछ ही दिनों पहले कंपनी ने Zomato COVID-19 Priority Delivery सर्विस की भी शुरुआत की है, जिसके तहत यूज़र एमरजेंसी की स्थिति में उनकी डिलीवरी को प्राथमिकता देने का विकल्प चुन सकते हैं, जिनके बाद उनके लिए सबसे तेज राइडर विकल्प और अलग से चैट सपोर्ट की सुविधा भी दी जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.