Now Reading
क्या Google बंद करने जा रहा है अपना Google Wifi ऐप?

क्या Google बंद करने जा रहा है अपना Google Wifi ऐप?

is-google-wifi-app-shutting-down

Google हमेशा से ही अपने कई ऐप को सिंगल ऐप में मर्ज़ करने के लिए जाना जाता रहा है, जैसा हमनें इसकी मैसेजिंग सेवाओं को लेकर देखा है। और अब रिपोर्ट के मुताबिक़ Google अपने रूटर्स (Routers) को मैनेज करने वाले ऐप Google Wifi को बंद करने का मन बना रहा है।

असल में स्पष्ट रूप से कहा जाए तो Google Wifi ऐप में मिलने वाली सुविधाओं को Google Home ऐप पर जोड़ा जा सकता है, जिससे यूज़र्स एक ही जगह पर तमाम कनेक्टेड डिवाइसों कंट्रोल और मैंनेज कर सकें।

जी हाँ! The Verge की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Google Home ऐप में ये नए बदलाव दो चरणों में देखने को मिलेगा, जिसमें से पहला चरण होगा 25 मई को जब Google Wifi ऐप की अधिकांश सुविधाओं को बंद कर दिया जाएगा।

Google_Home_App

इसके बाद से ही यूज़र्स केवल अपने नेटवर्क की वर्तमान स्थिति को ही Google Wifi ऐप पर देख पाएंगे, लेकिन नए राउटर या एक्सेस पॉइंट्स को जोड़ने या आदि किसी चेंज को करने के लिए उन्हें Google Home ऐप को इस्तेमाल करना होगा।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी Google Play Store और iOS App Store से भी इस ऐप को हटा देगी। बता दें ख़बरों के मुताबिक़ Google 2019 से ही इस बदलाव पर काम कर रहा है।

See Also
it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

यह वही समय था जब Google ने Nest Wifi ऐप लॉन्च की थी, जिसे केवल Google Home ऐप में कॉन्फ़िगर किया जा सकता था।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी शायद ये भी दावा कर सकती है कि Google Home ऐप में मौजूदा वाईफ़ाई सेटअपों को माइग्रेट करने से यूज़र्स को कुछ नए लाभ मिलेंगे, जिसमें वाई-फाई कनेक्शन को रोकना, अपनी वर्तमान इंटरनेट स्पीड को टेस्ट करना, Google Nest Hub या Nest Hub Max पर गेस्ट वाई-फाई पासवर्ड शो करना, Google Assistant की मदद से वाई-फ़ाई बंद करना आदि शामिल होंगे।

इसके साथ ही नेटवर्क सेटअप को माइग्रेट करना भी तुलनात्मक रूप से आसान हो जाएगा। लेकिन ज़ाहिर है एक बार Google यूज़र द्वारा इन सुविधाओं को Google Home पर स्विच करने के बाद वह वापस नहीं जा सकेंगें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.