Site icon NewsNorth

Netflix लगाने जा रहा है पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम, वेरिफ़ाई करना होगा अकाउंट

netflix-charge-extra-fees-for-password-sharing

लोकप्रिय विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Netflix के साथ अक्सर ख़ासकर भारत में ये देखा गया है कि क़रीब 2-3 लोग मिलकर किसी एक का ही अकाउंट इस्तेमाल कर रहे होते हैं। लेकिन अब ऐसा लगता है कि Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग (Password Sharing) पर लगाम लगाने का मन बना लिया है।

जी हाँ! Netflix एक नए फ़ीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके तहत अब अकाउंट पर हर बार लॉगिन करते समय एक वेरिफ़िकेशन कोड माँगा जाएगा।

Netflix लगा रहा है Password Sharing पर लगाम?

असल में GammaWire की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल स्तर पर 200 मिलियन से अधिक पेड सब्सक्राइबर्स (Paid Subscribers) वाले Netflix ने कुछ यूज़र्स के साथ एक नए फ़ीचर की टेस्टिंग की है, जिससे यूज़र्स द्वारा अपने घर या परिवार के बाहर अन्य लोगों से पासवर्ड शेयरिंग करने पर लगाम लगाते हुए, अन्य लोगों को उसी अकाउंट से लॉगिन करने से रोका जा सके। 

इस टेस्टिंग में ये सामने आया है कि लॉगिन करते समय अब यूज़र्स को एक नोटिफ़िकेशन पॉप-अप होगा, जिसमें यूज़र्स से वेरिफ़िकेशन के लिए एक कोड माँगा जाएगा, जो असली अकाउंट होल्डर के ई-मेल या मोबाइल पर भेजा जाएगा।

Credit: GammaWire
भला क्या पड़ेगा प्रभाव?

आप अब कुछ सोच रहे होंगे, बता दें जो आप सोच रहें हैं वो काफ़ी हद तक सच भी है कि भला इससे क्या नुक़सान होगा? अगर किसी को अपने दोस्त के अकाउंट से लॉगिन करना है तो वह उससे वेरिफ़िकेशन कोड भी माँग ही लेगा, तो भला Netflix का मक़सद कैसे पूरा हुआ?

असल में इसके ज़रिए Netflix की सोच है कि भले पूरी तरह से Password Sharing पर लगाम न लग सकें, लेकिन कुछ हद तक तो लोगों का किसी दूसरे के अकाउंट से लॉगिन होना कम होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक़ अधिकांश यूज़र्स जो इस टेस्टिंग का हिस्सा बने, उन्होंने नोटिफ़िकेशन में “Verify Later” के विकल्प को चुना, जिसके बाद वापस से उनके फ़ोन पर वह नोटिफ़िकेशन आया।

इस बीच Netflix के एक प्रवक्ता ने The Verge को दिए एक बयान में कहा;

“इस टेस्टिंग के ज़रिए कंपनी सिर्फ़ यह सुनिश्चित करना चाहती है कि किसी Netflix अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले लोग ऐसा करने के लिए अधिकृत हैं।”

लेकिन सच हम सब जानते ही हैं, असल में एक ही अकाउंट को 3-4 लोगों द्वारा इस्तेमाल करने की प्रथा के चलते Netflix जैसे तमाम प्लेटफ़ॉर्म को Paid Subscribers का आँकड़ा बढ़ाने में अड़चन आती है और कंपनियाँ इस प्रथा से ज़ाहिर तौर पर नाखुश हैं, लेकिन चाह कर भी कोई ठोस क़दम नहीं उठा सकतीं क्योंकि अब बाज़ार में लोगों के पास वीडियो स्ट्रीमिंग के काफ़ी अधिक विकल्प मौजूद हैं।

स्ट्रीमिंग बाजार में पिछले कुछ सालों से प्रतिस्पर्धा काफ़ी बढ़ चुकी है और कंपनियाँ अपने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कंटेंट व मार्केटिंग के लिहाज़ से काफ़ी ख़र्च कर रही हैं और इसलिए Netflix आदि Password Sharing की इस प्रथा को कम से कम करना चाहती हैं।

See Also

बता दें इस साल जनवरी में ही Netflix ने ऐलान किया था कि इसने 2020 में 200 मिलियन Paid Subscribers का आँकड़ा पार कर लिया है।

स्वाभाविक रूप से कोविड-19 के चलते सिनेमा घरों आदि में लगे प्रतिबंधों के बीच स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्मों ने काफ़ी तेज़ी से बढ़त दर्ज की थी और इसका फ़ायदा Netflix और Prime Video जैसे तमाम बड़े खिलाड़ियों को सबसे अधिक मिला है।

Netflix की मानें तो 2018 की शुरुआत के बाद से इसके Paid Subscribers 111 मिलियन से बढ़कर 204 मिलियन हो गए हैं और इसकी हर Paid Subscriber से औसत कमाई भी $9.88 से बढ़कर $11.02 हो गई है।

इस लिहाज़ से कंपनी को अपने पिछले कई सालों की सालाना आय में $4-5 बिलियन की वृद्धि करने की उम्मीद है।

बता दें 2020 में Netflix ने रिकॉर्ड 37 मिलियन Paid Subscribers जोड़े थे और क़रीब $25 बिलियन का सलाना राजस्व कमाया था, जो सालना दर के हिसाब से 24% की वृद्धि दर्शाता है। वहीं इसका ऑपरेशनल प्रोफ़िट भी 76% बढ़कर $4.6 बिलियन हो गया था।

Exit mobile version