Now Reading
Bumble डेटिंग ऐप की सीईओ, Whitney Wolfe बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की ‘सेल्फ़-मेड’ महिला अरबपति

Bumble डेटिंग ऐप की सीईओ, Whitney Wolfe बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की ‘सेल्फ़-मेड’ महिला अरबपति

bumble-founder-whitney-wolfe-herd-becomes-billionaire-at-31-ipo

गुरुवार को लोकप्रिय डेटिंग ऐप Bumble की संस्थापक और सीईओ, Whitney Wolfe Herd ने एक नया कीर्तिमान रचा। असल में 31 वर्षीय Bumble सीईओ अब दुनिया की सबसे कम उम्र वाली ‘सेल्फ़-मेड’ महिला अरबपति बन चुकी हैं।

Bumble एक ऐसी डेटिंग ऐप है जिसका नेतृत्व महिलाओं के द्वारा किया जा रहा है और यह ऐप भी अपने उपयोग के लिहाज़ से डेटिंग को लेकर सबसे पहले पहल करने का अधिकार भी महिलाओं को ही देती है।

कुछ दिनों पहले Bumble Inc ने NASDAQ में IPO फ़ाइल किया था या आसान भाषा में कहें तो कंपनी शेयर बाज़ार में उतर गई है। 

और इसके बाद ही वॉल स्ट्रीट में अपनी आधिकारिक शुरुआत के साथ कंपनी की सीईओ, Whitney Wolfe Herd, जो कंपनी में करीब 11.6%  की हिस्सेदारी रखती हैं, शेयर की क़ीमतों के बढ़ने से उनकी सम्पत्ति में बढ़ गई।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, Whitney अब अरबपति क्लब में शामिल हो गई हैं और साथ ही वह सबसे कम उम्र वाली महिला सीईओ बन गई हैं, जिसने किसी अमेरिकी कंपनी को शेयर बाज़ार में उतारा हो।

इसको लेकर उन्होंने अपनी ख़ुशी का इज़हार करते हुए Tweet किया;

“आज, Bumble एक सार्वजनिक कंपनी बन गई है।”

“यह सब केवल हमारे ऐप पर क़रीब 1.7 बिलियन महिलाओं द्वारा इस्तेमाल को लेकर की गई पहल का कमाल है और साथ ही मैं हमारी टीम में शामिल महिलाओं के योगदान के लिए भी उनका धन्यवाद करना चाहती हूँ। #BumbleIPO”

https://twitter.com/WhitWolfeHerd/status/1359873589793726466

इस बीच गुरुवार को इस पल का जश्न मनाते हुए, Whitney के साथ ही उनकी गोद में उनके 1 वर्षीय बेटे को भी देखा गया और इसको लेकर सोशल मीडिया में उन्हें लोगों का और भावनात्मक प्यार और समर्थन मिला।

Bumble द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, सीईओ को अपने नाम पर हस्ताक्षर करने से पहले आधिकारिक तौर पर अपनी कंपनी को सार्वजनिक ले जाने के लिए एक बटन दबाते देखा जा सकता है।

See Also
indian-govt-to-form-ministerial-panel-for-online-gaming-regulation

bumble-founder-whitney-wolfe-herd-becomes-billionaire

कहा जाता है Whitney शुरू में केवल एक महिला केंद्रित सोशल नेटवर्क बनाना चाहती थीं, लेकिन डेटिंग ऐप Badoo के संस्थापक और रूस के अरबपति, Andrey Andreev की सलाह पर उन्होंने मैच-मेकिंग सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित किया।

Andrey Andreev के समर्थन के साथ Whitney Wolfe Herd ने “महिलाओं द्वारा, महिलाओं के लिए” जैसी सोच एक साथ Bumble का आग़ाज़ किया, जिसके ज़रिए महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके और कई मायनों में ऑनलाइन उत्पीड़न को सख्ती से ख़त्म किया जा सके।

इस बीच जब पिछले साल Blackstone Group Inc. ने लगभग $3 बिलियन के वैल्यूएशन पर कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी ख़रीदी तब Whitney Wolfe Herd ने Andrey Andreev से कंपनी का टेकओवर कर लिया।

कहा जाता है कि इस डील के तहत Wolfe Herd को लगभग $125 मिलियन नकद और $119 मिलियन का लोन दिया गया, जिसको वह पूरा चुका चुकी हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.