Site icon NewsNorth

‘अभद्र मैसेज’ भेजने वाले अकाउंट्स को अब बंद करेगा Instagram; प्लेटफ़ॉर्म की नई पहल

Instagram Nighttime Nudges Feature

निजी डायरेक्ट मैसेज (DMs) में अभद्र भाषा को रोकने के लिए Instagram ने अब एक ठोस क़दम उठाने का फ़ैसला किया है। असल में कंपनी ने ऐलान किया है कि ऐसे अभद्र मैसेज (Hate Speech) फैलाने वाले अकाउंट्स को अब बंद किया जाएगा।

फ़िलहाल जब भी कोई व्यक्ति किसी को ऐसे मैसेज भेजता है जो प्लेटफ़ॉर्म के नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उस व्यक्ति के अकाउंट को कुछ समय के लिए मैसेज भेजने आदि से बैन कर दिया जाता है और कुछ समय बाद सुविधा को बहाल कर दिया जाता है।

लेकिन अब Instagram इसको लेकर ख़ासकर अभद्र भाषा (Hate Speech) से जुड़े मामलों से सख़्ती से निपटने का मन बनाता नज़र आ रहा है। इसको लेकिन Instagram ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा;

“अगर अब से कोई भी व्यक्ति ऐसे अभद्र मैसेज भेजना जारी रखता है तो हम उसके पूरे अकाउंट को ही डिसेबल कर देंगें। इसके साथ ही हम ऐसे नए अकाउंट्स को भी बंद कर देंगे जो इस तरह के काम में लिप्त हैं। साथ ही हम हम लगातार घृणा फैलाने वाले अकाउंट को भी बंद करना जारी रखेंगें।”

Instagram ने कहा कि उसने कई देशों में पर्सनल अकाउंट्स पर अधिक नियंत्रण लेना शुरू किया हिया और जल्द ही ऐसे नए नियम दुनिया भर के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवाये जाएँगे।

कंपनी ने कहा कहा,

“लोग अब अनजान लोगों द्वारा टैग करने या मेन्शन आदि करने की सुविधा को भी बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं, ताकि जिन लोगों को वो नहीं जानते वह अवांछित मैसेज आदि उन्हें न भेज सकें। साथ ही लोग ये भी विकल्प चुन सकते हैं कि कोई अनजान उन्हें सीधे मैसेज ना भेज सके।”

असल में इस नए अपडेट की घोषणा तब की गई जब कंपनी ने ब्रिटेन में एक फुटबॉलर के ख़िलाफ़ भारी संख्या में ऑनलाइन अभद्रता का मामला दर्ज किया।

See Also

कंपनी ने तब साफ़ कहा कि हम अपने प्लेटफ़ोर्म पर ऐसे किसी भी आचरण को नहीं चाहते हैं और न ही ऐसा कुछ बर्दाश्त किया जाएगा।

ज़ाहिर है डायरेक्ट मैसेज एक निजी विकल्प होता है और इसलिए कंपनी इसकी प्राइवेसी को और भी पुख़्ता करना चाहती है, ताकि कोई भी अनजान व्यक्ति उन्हें किसी भी प्रकार का अभद्र मैसेज या धमकी आदि न भेज सके।

आपको बता दें पिछले साल जुलाई और सितंबर के बीच कंपनी ने Instagram पर नफरत फैलाने के आरोप में 6.5 मिलियन से अधिक सामग्रियों के ख़िलाफ़ कार्यवाई की थी।

साथ ही ब्रिटेन के मामले पर Instagram ने कहा कि कंपनी Hate Speech को लेकर ब्रिटेन के कानूनी नियामकों के अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इन मामलों में जानकारी के लिए वैध कानूनी अनुरोधों का पूरा जवाब देगी।

Exit mobile version