Now Reading
कैपिटल में हुई हिंसा के चलते Trump का Facebook और Twitter अकाउंट हुआ ब्लॉक

कैपिटल में हुई हिंसा के चलते Trump का Facebook और Twitter अकाउंट हुआ ब्लॉक

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ विवाद चुनावों के बाद भी पीछा नहीं छोड़ रहे हैं। दरसल नई कैपिटल बिल्डिंग मीन हुई हिंसा की घटना के बाद विवादास्पद ट्वीट और तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ोर्म पर किए गए पोस्ट के चलते अब ट्रम्प को Facebook द्वारा 24 घंटों और Twitter द्वारा 12 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया गया है।

जी हाँ! असल में इस नई हिंसा की घटना में अब तक एक महिला की मृत्यु की भी बात सामने आ चुकी है और इसको देखते हुए विवादित पोस्ट आदि के चलते हिंसा और न बढ़ जाए इसलिए तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने फ़ैसला किया है।

दरसल राष्ट्रपति ट्रम्प चुनाव के नवंबर में आए परिणाम को देखते हुए कई बार साजिशों को हवा देते नज़र आए हैं। उन्होंने बार बार Facebook और Twitter पर अपने समर्थकों को कहा है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में उनकी जीत तय थी लेकिन धांधली के चलते उनकी हार हुई है।

और अब इसी का परिणाम रहा कि उनके समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग के सामने प्रदर्शन किया, जो देखते ही देखते हिंसक हो गया। इस बीच राष्ट्रपति ट्रम्प ने इन लोगों को संबोधित करते हुए दंगाइयों को हिंसा ना करने के लिए कहा, और उन्हें घर वापस जाने के लिए भी कहा।

आपको बता दें Twitter ने राष्ट्रपति के 3 Tweets को भी हटा दिया और कहा कि ये Tweets उसके “नीति का उल्लंघन” कर रहे थे। और इसकी ही वजह से उनके अकाउंट को 12 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया गया है। इस बीच अगर आगे भी ट्रम्प की ओर से ऐसे Tweets आते रहे तो Twitter इस ब्लॉक अवधि का विस्तार भी कर सकता है।

इसके साथ ही Twitter ने कहा कि भविष्य में इसके नियमों के उल्लंघन करने पर @realDonaldTrump से बने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाएगा।

See Also
it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

इस बीच Facebook ने भी सख़्त रूख अपनाते हुए ट्रम्प के अकाउंट को 24 घंटे के लिए ब्लॉक करने का फ़ैसला किया है। दरसल हिंसा के बाद से ही कंपनी अपने तमाम प्लेटफ़ॉर्म पर कैपिटल हिल संबंधी विवादित कंटेंट को तलाश तलाश कर हटाने के काम में लग गई है।

इस बीच ट्रम्प द्वारा किए गए तीन विवादित पोस्ट, जिसमें से एक वीडियो भी था, जिसे कैपिटल बिल्डिंग घटना के तुरंत बाद अपलोड किया गया था, उसको तमाम प्लेटफ़ॉर्म से हटा दिया गया है। दरसल इस वीडियो में ट्रम्प लगातार चुनावों में धांधली की बात पर ज़ोर दे रहे थे और इससे समर्थकों के और भड़कने की उम्मीद थी। इसीलिए YouTube ने भी इस वीडियो को तुरंत ही हटा दिया।

लेकिन इस बीच Twitter ने इस वीडियो को तो नहीं हटाया था, लेकिन इस पर लाइक, रीट्वीट और कॉमेंट को प्रतिबंधित कर दिया। पर बाद में ट्रम्प के अकाउंट को ब्लॉक करने के साथ ही इसको भी हटा दिया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.