ThanksGiving Weekend का अंतिम दिन यानि Cyber Monday एक बार फ़िर से ई-कॉमर्स के कई रिकार्ड्स को तोड़ता नज़र आया।
दरसल Adobe द्वारा पेश किये गये आँकड़ो के अनुसार अमेरिका के कारोबारियों ने इस दौरान ऑनलाइन बिक्री के तौर पर कुल $9.2 बिलियन का कारोबार किया।
वहीँ और भी दिलचस्प आँकड़ो की बात करें तो सबसे तेज बिक्री के दौरान तो उपभोगता प्रति मिनट $11 मिलियन खर्च करते भी नज़र आए।
इसके साथ ही यह पहली बार था कि जब स्मार्टफोन से ही करीब $3 बिलियन की बिक्री का आँकड़ा छुआ गया है। आपको बता दें यह आँकड़े पिछले साल के Cyber Monday के दौरान हुई बिक्री के आँकड़ो की तुलना में $1.3 बिलियन अधिक रहे।
खास यह है कि नवंबर की शुरुआत से अब तक ऑनलाइन बिक्री के तौर पर करीब $72 बिलियन के आँकड़े को पार कर लिया गया है।
हालाँकि आपको शायद जाकर हैरानी हो लेकिन इसको भी एक सुस्त खरीद का टैग दिया जा रहा है। जी हाँ! दरसल ThanksGiving और Black Friday के दौरान सेट किए गए पैटर्न के बाद Adobe के मुताबिक बिक्री के आँकड़े $9.4 बिलियन होने चाहिए थे।
दरसल Adobe ने लगभग 19% की वृद्धि की उम्मीद की थी लेकिन अंत में यह 16.5% तक ही रही।
वहीँ Salesforce के एक पूर्वानुमान एक अनुसार Cyber Moday की बिक्री अमेरिकी बिक्री के लिहाज़ में कुल $8 बिलियन तक की और दुनिया भर में $30 बिलियन तक के होने की ही थी, जो क्रमशः 15% और 12% साल-दर-वर्ष वृद्धि को दर्शाती।
लेकिन खास यह रहा कि ऑनलाइन विक्रेताओं की ओर से बहुत आक्रामक मूल्य निर्धारण के बावजूद बिक्री में काफ़ी इजाफ़ा नज़र आया।
इस दौरान सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में Frozen 2 Toys, L.O.L Surprise Dolls, NERF प्रोडक्ट, Madden 20, Nintendo Switch, Jedi Fallen Order, Samsung TVs, Fire TV, Airpods और Air Fryers शामिल रहे।
एक ऑनलाइन दावे के अनुसार Apple ने Black Friday से लेकर Cyber Monday तक में अपने 3 मिलियन से अधिक AirPods Pairs बेचें में सफ़लता हासिल की है।